1. home Hindi News
  2. business
  3. lpg subsidy latest update these 5 things will change from 1 november 2020 lpg price hike indane gas booking number naya niyam amh

LPG Price Hike : महंगा हो जाएगा रसोई गैस सिलेंडर ? आज से बदल रहे हैं ये 4 नियम, जानना आपके लिए है जरूरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
LPG Subsidy Update
LPG Subsidy Update
Prabhat khabar

एक नवंबर 2020 से कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आप पर पड़ेगा. इसमें एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी (LPG Cylinder price) सिस्टम से लेकर गैस सिलेंडर की कीमत भी शामिल है. एक तारीख से एलपीजी (LPG) गैस सिलेडर की डिलीवरी को लेकर नया सिस्टम जारी होगा. इस नियम के लागू होने के बाद बिना ओटीपी (OTP) के आपको सिलेंडर नहीं मिलेगा. यही नहीं इंडेन गैस ने भी सिलेंडर बुकिंग का नंबर चेंज करने का काम किया है. आइए आपको हम पहली तारीख आने से पहले सभी बदलावों के बारे में बता दें,ताकि आपको किसी भी तरह की परेशानी न हो…

गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए देना होगा OTP: एक नवंबर (1 November) से एलपीजी (LPG Cylinder) के कुछ नियम पूरी तरह बदल जाएंगे. नए नियम के तहत उपभोक्ताओं को बिना ओटीपी के गैस सिलेंडर नहीं मिलेगा. इसके अलावा गैस उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बुकिंग के साथ-साथ उसका भुगतान भी करना पड़ेगा. पैसा देने के बाद गैस उपभोक्ता के रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा. और जब गैस एजेंसी का कर्मचारी गैस सिलिंडर की डिलिवरी करने आएगा तो इसी ओटीपी को दिखाना होगा, तभी गैस मिलेगा.

अपडेट करा लें अपना मोबाइल नंबर: नई सिलेंडर डिलीवरी पॉलिसी की बात करें तो इसमें उन कस्टमर्स की मुश्किलें बढ़ जाएंगी जिनका एड्रेस गलत और मोबाइल नंबर गलत रजिस्टर्ड है. इस कारण से उन लोगों की सिलेंडर की डिलीवरी में परेशानी होगी. ऑयल कंपनियों की तरफ से सभी ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वो अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट कराने का काम जल्द से जल्द कर लें. हालांकि यह नियम कमर्शियल (commercial) LPG सिलेंडर के लिए लागू नहीं होने वाला है.

इंडेन गैस ने बदला बुकिंग नंबर : यदि आप इंडेन के ग्राहक हैं तो आपके लिए यह खबर खास है. जी हां…अब आप पुराने नंबर पर गैस बुक नहीं करा पाएंगे. इंडेन ने अपने एलपीजी ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर गैस बुकिंग करने के लिए नया नंबर उपलब्ध कराया है. इसके माध्यम से गैस रिफिल के लिए सिलेंडर बुक होगा. इंडियन ऑयल ने जानकारी दी है कि पहले रसोई गैस बुकिंग के लिए देश के अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर होते थे. अब देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी ने सभी सर्किल के लिए एक ही नंबर उपलब्ध कराया है. मतलब अब इंडेन गैस के देश भर के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजना की जरूरत है.

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत की बात : प्रत्येक महीने की पहली तारीख जी हां…इस दिन रसोई गैस के दामों की समीक्षा होती है. यही वजह है कि सभी लोगों को (LPG Consumer) एक नवंबर का इंतजार बेसब्री से रहता है. इस दिन कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है. ऐसे में 1 नवंबर को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होने के आसार बने रहते हैं. आपको बता दें कि अक्टूबर में ऑयल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी करने का काम किया था.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें