1. home Hindi News
  2. business
  3. mustard oil sarso tel latest price mustard oil price rise onion price hike lpg price and subsidy diwali 2020 mahangai amh

Price Hike! दिवाली में बिगड़ जाएगा खाने का स्वाद! प्याज के बाद अब सरसों तेल की कीमत में लगी आग, रसोई गैस के दाम…

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Diwali 2020
Diwali 2020
twitter

क्या आप इन दिनों बाजार गये हैं…यदि इसका जवाब नहीं है तो जान लें कि प्याज (Onion Price hike) के दाम के साथ-साथ सरसो के तेल (Mustard Oil, Sarso Tel) की कीमत भी आपको रुला देगी. ऐसा लग रहा है कि इस बार दिवाली (Diwali 2020) में खाने का स्वाद बिगड़ने वाला है. दरअसल, देश के अलग-अलग हिस्सों में प्याज 70 रुपये किलो से लेकर 100 रुपये तक लोग खरीद रहे हैं. लेकिन सरसो के तेल की ओर अभी किसी का ध्यान नहीं गया है.

पिछले 4 से 5 दिन की बात करें तो सरसो के तेल की कीमत 8 से 15 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ चुकी हैं. यदि बीते एक साल के भाव पर नजर डालें तो सरसो का तेल 50 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हो गया है. वर्तमान में सरसों तेल के दाम में कमी होगी ऐसा नजर नहीं आ रहा है. ब्लेंडिंग का खत्म होना, सरसो का इस साल कम उत्पादन होना और तेलों के लिए बनी विदेशी नीति में कुछ बदलाव होने के कारण इसकी कीमत में बढोतरी दिख रही है. 4 दिन पहले प्रति क्विंटल सरसो के दाम में 300 रुपये की तेजी आने के बाद तेल में फिर से उछाल आ चुका है और इसका सीधा असर आम आदमी पर पडा है.

सरकार ने लिया ये निर्णय : गौर हो कि सरकार ने सरसों तेल (Mustard Oil) में किसी अन्य तेल की मिलावट को बैन कर दिया है. यदि आपको याद हो तो भारतीय खाद्य संरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने सरसों तेल में मिलावट (Blending mustard oil) पर एक अक्टूबर से रोक लगाई है. सरकार का तर्क यह है कि इस फैसले से उपभोक्ताओं के साथ-साथ सरसों पैदा करने वाले किसानों को भी लाभ होगा.

प्याज की कीमत होगी कम : इधर, अच्छी खबर ये आ रही है कि महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों से प्याज की खेप निकलकर सब्जी मंडियों में पहुंचना शुरू हो गया है. नासिक की मंडी की तस्वीर सामने आई है जहां प्याज की ट्रकें नजर आ रहीं हैं. थोक मंडी के विक्रेताओं की मानें तो प्याज की कीमत जल्द ही कम होगी. यह टेम्परोरी है….आगे उसने बताया कि इस साल सूबे में बहुत बारिश हुई जिसके परिणाम स्वरूप प्याज की फसल को नुकसान पहुंचा और इसकी कीमत आसमान छू रही है….

दिवाली के पहले महंगा होगा रसोई गैस सिलेंडर ? : प्रत्येक महीने की पहली तारीख जी हां…इस दिन रसोई गैस के दामों की समीक्षा होती है. यही वजह है कि सभी लोगों को (LPG Consumer) एक नवंबर का इंतजार बेसब्री से रहता है. इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि घरेलू रसोई गैस के दामों में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया जाएगा. इसका मतलब यह होगा कि दिवाली और छठ (diwali 2020, chhath puja) जैसे त्योहारों से पहले आम आदमी की राहत बरकरार रहेगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें