27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Loan App Fraud: लोन देने वाले चीनी मोबाइल ऐप्स के खिलाफ गृह मंत्रालय सख्त, राज्यों को कार्रवाई का निर्देश

Chinese Loan App Fraud: गृह मंत्रालय ने चीनी लोन ऐप के खिलाफ कानून प्रतर्वन एजेंसियों को सख्त कार्रवाई करने को कहा है. मंत्रालय ने कहा कि इस मुद्दे का राष्ट्रीय सुरक्षा, अर्थव्यवस्था एवं नागरिकों की सुरक्षा पर बड़ा गंभीर असर हो रहा है.

Chinese Loan App Fraud: भारत में चीनी लोन ऐप के माध्यम से सामने आ रहे धोखाधड़ी के मामलों को गंभीरता को लेते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया है. गृह मंत्रालय ने लोन ऐप के खिलाफ कानून प्रतर्वन एजेंसियों को सख्त कार्रवाई करने को कहा है. दरअसल, चीनी नियंत्रण वाली इन कंपनियों के उत्पीड़न और पैसा वसूल करने के सख्त तरीकों की वजह से सुसाइड की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं.

देशभर से बड़ी संख्या में आ रही शिकायतें

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि इस मुद्दे का राष्ट्रीय सुरक्षा, अर्थव्यवस्था एवं नागरिकों की सुरक्षा पर बड़ा गंभीर असर हो रहा है. कहा गया कि देशभर से बड़ी संख्या में ऐसी शिकायतें आ रही हैं कि डिजिटल तरीके से कर्ज देने वाली गैर कानूनी मोबाइल ऐप कमजोर एवं निम्न आय वर्ग के लोगों को उच्च ब्याज दरों पर कम अवधि के कर्ज या सूक्ष्म कर्ज देती है. हालांकि, इसमें छिपे शुल्क भी होते हैं. ये कंपनियां कर्जदारों के संपर्क, स्थान, तस्वीरों एवं वीडियो जैसे गोपनीय निजी डेटा का इस्तेमाल कर उनका उत्पीड़न करती हैं और उन्हें ब्लैकमेल भी करती हैं.

जांच में हुआ ये खुलासा

मंत्रालय ने कहा कि लोन देने वाली इन गैर कानूनी कंपनियों के खराब व्यवहार के कारण देशभर में कई लोगों की जान चली गई है. जिसका राष्ट्रीय सुरक्षा, अर्थव्यवस्था और नागरिकों की सुरक्षा पर गंभीर प्रभाव पड़ा है. लोन लेने वाले ग्राहकों को इन मोबाइल ऐप को अपने संपर्क, स्थान और फोन की स्टोरेज तक अनिवार्य रूप से पहुंच देनी पड़ती है. बाद में इसी डेटा का दुरुपयोग किया जाता है. मंत्रालय के मुताबिक, जांच में खुलासा हुआ है कि यह एक संगठित साइबर अपराध है. जिसे अस्थायी ई-मेल, वर्चुअल नंबर, अनजाने लोगों के खातों, मुखौटा कंपनियों, भुगतान सेवा प्रदाताओं, एपीआई सेवाओं, क्लाउड होस्टिंग एवं क्रिप्टो करेंसी के जरिये अंजाम दिया जाता है.

Also Read: Gautam Adani ने खरीदी 4 करोड़ की Range Rover कार, देखें अंदर-बाहर की तस्वीरें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें