1. home Hindi News
  2. business
  3. irctc news travel to vaishno devi and ayodhya will be easy during holi holidays railways is going to run special train vwt

IRCTC News : होली की छुट्टियों में वैष्णो देवी और अयोध्या का सफर होगा आसान, स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा रेलवे

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
होली की छुट्टियों में चलाई जाएंगी स्पेशल ट्रेन.
होली की छुट्टियों में चलाई जाएंगी स्पेशल ट्रेन.
प्रतीकात्मक फोटो.

IRCTC News : होली का त्योहार आने वाला है. 28 और 29 मार्च को पूरे देश में होली का पावन त्योहार मनाया जाएगा. होली की छुट्टियों में कई लोग घर से बाहर घूमने का प्लान बनाते हैं. अगर आप भी होली में घर से बाहर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो कोरोना काल में आपके लिए वैष्णो देवी और अयोध्या जैसे धार्मिक स्थलों पर जाना बेहद आसान होगा. इन धार्मिक स्थलों पर जाने वालों का सफर आसान बनाने के लिए रेल मंत्रालय स्पेशल पैकेज लेकर आया है.

छोटे-छोटे स्टेशनों पर भी होगा स्पेशल ट्रेनों का ठहराव

रेल मंत्रालय के इस पैकेज के तहत लोगों को माता वैष्णो देवी और अयोध्या जैसे धार्मिक स्थलों के दर्शन करने के अलावा गोवा और जयपुर जैसे पर्यटक स्थल के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी. सबसे बड़ी बात यह है कि इन ट्रेनों का ठहराव छोटे-छोटे स्टेशनों पर भी होगा, ताकि लोगों को इन स्पेशल ट्रेनों को पकड़ने के लिए किसी बड़े स्टेशन तक जाने की जहमत न उठाना पड़े. यह सभी ट्रेन आगामी 31 मार्च को देश के अलग-अलग शहरों से चलाई जाएंगी.

आईआरसीटीसी से कराया जा सकेगा टिकटों की बुकिंग

रेल मंत्रालय के अधीर संचालित भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ऐसे लोगों के लिए स्‍पेशल पैकेज लांच किए हैं, जिसके तहत लोग बुकिंग कराकर मनमाफिक स्थानों की सैर कर सकते हैं. पैकेज के तहत चलने वाली ट्रेनों की 13 दिन की यात्रा होगी. आपको बता दें कि धार्मिक और पर्यटन स्थलों पर जाने के लिए होने वाली बुकिंग में ट्रेन का किराया, अलग-अलग शहरों में ठहरने के लिए होटल की सुविधा, लोकल ट्रांसपोर्ट, ब्रेकफास्‍ट, लंच, शाम को चाय और डिनर का खर्च शामिल होगा.

अलग-अलग शहरों से चलेंगे 5 ट्रेन

भारतीय रेल की ओर से होली की छुट्टियों में 5 स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी. ये पांचों ट्रेन अलग-अलग शहरों से संचालित की जाएंगी. इसमें एक उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, दूसरी बिहार के मुंगेर, तीसरी और चौथी महाराष्‍ट्र के कोल्‍हापुर और इतवारी तथा पांचवीं ट्रेन तमिलनाडु के मदुरै से परिचालित की जाएंगी. ये ट्रेन पर्यटन मंत्रालय के भारत दर्शन के तहत चलाई जाएंगी.

कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना होगा अनिवार्य

इस यात्रा में सफर करने वाले पैसेंजरों को राज्‍यों की गाइडलाइन का पालन करना होगा. वैष्‍णो देवी दर्शन के लिए में कोरोना टेस्‍ट अनिवार्य होगा. आईआरसीटीसी ने एलटीसी की सुविधा भी उपलब्‍ध करा रखी है, जिससे लोग ऑफिस से मिलने वाले एलटीसी से सफर कर सकें. इन स्‍पेशल पैकेज के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बुकिंग शुरू हो गई है.

किन-किन पर्यटन स्थलों का कर सकेंगे दर्शन

रेल मंत्रालय की ओर से होली की छुट्टियों के बाद से जिन धार्मिक और पर्यटन स्थलों के दर्शन के लिए स्पेशल पैकेज के साथ स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की जा रही है, उन ट्रेनों में बैठकर लोग गोवा, आगरा, चंडीगढ़, अमृतसर, जयपुर, वाराणसी, प्रयागराज और माता वैष्‍णो देवी की यात्रा कर सकेंगे. होली की छुट्टियों में वैष्णो देवी और अयोध्या से स्पेशल ट्रेन चलाने तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें