1. home Hindi News
  2. business
  3. irctc launches flight ticket booking service irctc air app book flight ticket on cheapest rate rkt

IRCTC Air App से बुक करे हवाई टिकट, मिल रहे हैं सस्ते टिकट और ये शानदार ऑफर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IRCTC Air App से बुक करे हवाई टिकट
IRCTC Air App से बुक करे हवाई टिकट
फोटो - IRCTC

रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट आईआरसीटीसी (IRCTC) ने हवाई यात्रा को प्रोत्साहन देने के लिए अपने एयर ऐप ( air app ) में कई नई योजनाओ को जोड़ा है. इससे न केवल यात्रियों को घर बैठे टिकट बुकिंग की सुविधा मिलेगी बल्कि अन्य साइट्स की तुलना में irctc के टिकट्स काफी सस्ते में मिल रहे है. IRCTC ने खुद ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी.

IRCTC के अनुसार उसके एअर वेबसाइट या ऐप पर अभी विजिट करने का सबसे सुनहरा मौका है. यहां टिकट बुक कराने पर कनवीनियंस फीस 50 रुपये, रीशिड्यूल या क्रेडिट फैसलिटी, आसान एलटीसी क्लेम, स्पेशल डिफेंस फेयर जैसी कई सुविधाएं मिल रही हैं. इसी के साथ यात्रियों को टिकट बुक कराने पर 50 लाख रुपये का ट्रेवल इंश्योरेंस दिया जा रहा है. आईआरसीटीसी ने इसे flyAt50 का नाम दिया है.

क्या है IRCTC Air App

IRCTC Air App एक आईएटीए सर्टिफाइड वेबसाइट है जो सस्ते में हवाई टिकट बुक करने की सुविधा देता है. इस वेबसाइट पर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह के टिकट बुक कराए जा सकते हैं. इस वेबसाइट के साथ कई एयरलाइन कंपनियों की फ्लाइट प्राइस जुड़ी है जिससे कि यात्रियों को एक ही प्लेटफॉर्म पर सभी जानकारी एक साथ मिल जाती है. यात्री अपनी पसंद से सुविधाजनक किराया को देखते हुए हवाई टिकट बुक कर सकते हैं.

बाकि वेबसाइट की ही तरह IRCTC से टिकट बुक करना भी काफी आसान है.

वेबसाइट पर यात्रा की तारीख डालते ही आपको उस प्लेन में यात्रियों की संख्या और ट्रेवल क्लास की जानकारी मिल जाएगी. इस ऐप के ज़रिये आप प्लेन की एक मैप देख सकते और उसके आधार पर अपना टिकट बुक कर सकते हैं. वेबसाइट या ऐप पर कई अलग-अलग एयरलाइन का किराया और खाली सीट के बारे में एक ही प्लेटफॉर्म पर कई एयरलाइन कंपनियों के किराये के बारे में जानकारी मिल जाती है,जिससे बुकिंग और आसान हो जाती है.

क्या क्या है फायदे

इस ऐप से बुकिंग करने का सबसे बड़ा फायदा ये है की यह 50 लाख रुपये का ट्रेवल इंश्योरेंस दिया जा रहा है. आईआरसीटीसी ने इसे flyAt50 का नाम दिया है. इसके साथ ही अगर आप नेट बैंकिंग के द्वारा टिकट बुक कराते है तो इसके लिए कोई सुविधा या प्रोसेसिंग शुल्क भी नहीं लिया जाएगा, जबकि विमान टिकट बुक कराने वाली दूसरी वेबसाइट पर इसके लिए डेढ़ सौ से ढाई सौ रुपये खर्च करने पड़ते हैं. अन्य सुविधाओं के रूप में कनवीनियंस फीस 50 रुपये, रीशिड्यूल या क्रेडिट फैसलिटी, आसान एलटीसी क्लेम, स्पेशल डिफेंस फेयर जैसी कई सुविधाएं मिल रही हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें