1. home Hindi News
  2. business
  3. aadhaar card news in hindi where and how often was the aadhaar card used easy process here uidai latest news rkt

Aadhaar News: आपका आधार कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, इस आसान तरीके से जान सकते हैं पूरी डिटेल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Aadhaar News
Aadhaar News
Twitter

Aadhaar News: क्या आप जानना चाहते है की आपके आधार कार्ड कहा और कितनी बार इस्तेमाल किया गया है?अगर हाँ तो अब यह मुमकिन हो गया है. यूआईएडीआई (UIDAI ) के आधिकारिक वेबसाइट ने एक नई सुविधा ज़ारी की है जिसके ज़रिये अब कोई भी अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल पूर्व में कहा और किस रूप में हुआ है, बहुत ही आसानी से जान सकता है .

आज शायद ही कोई होगा जिसको आधार कार्ड के बारे न पता हो. भारत के हर नागरिक के पास उसका खुद का आधार कार्ड होता, आधार 12 अंको की एक निजी विशिष्ट संख्या है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, भारत सरकार की ओर से सभी निवासियों को जारी किया जाता है. यह संख्या, भारत में कहीं भी, व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होता है. आधार संख्या से आपको बैंकिंग, मोबाईल फोन कनेक्शन और सरकारी व गैर-सरकारी सेवाओं की सुविधाएं प्राप्त करने में सुविधा होती .

चाहे सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) से सब्‍सीडी लेना हो या महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के लाभ, आज हर एक जगह आधार कार्ड की ज़रूरत होती है. नया सिम कार्ड व गैस कनेक्शन लेने या पेमेंट करते वक्त आप इसका इस्तेमाल अपनी पहचान को वैरिफाई करने के लिए करते हैं. आधार डेटा में आपकी बायोमैट्रिक जानकारियां मौज़ूद होती हैं, जैसे कि रेटिना स्कैन और फिंगरप्रिंट स्कैन. इसलिए इसका इस्तेमाल अक्सर ही ऑथेंटिकेशन के लिए होता है. लंबे-लंबे फॉर्म भरने की जगह आप आधार कार्ड को इस्तेमाल करके अपनी पहचान वैरिफाई कर सकते हैं.

क्यों आधार के पूर्व इस्तेमाल की जानकारी ज़रूरी ?

चाहे सरकारी हो या गैर सरकारी योजनाओ का लाभ लेने या ऐसे किसी भी कार्यो के लिए आधार का आपके बैंक खाते से जोड़ा जाना बहुत ज़रूरी है. अक्सर ही लोगो के मन में यह सवाल बना रहता है कि जब हम अपना आधार नंबर अपने बैंक अकाउंट, म्यूचुअल फंड कंपनियों और मोबाइल फोन कंपनियों को देते हैं तो क्या इसका गलत इस्तेमाल किया गया है ? क्या आपके आलावा कोई और भी है जो आपके आधार का इस्तेमाल कर रहा हो? आपका आधार पूर्व में कहा कहा और किन किन कार्यो के के लिए किया गया?इन सारे सवालो के लिए आधार के पूर्व इस्तेमाल की जानकारी देने के लिए यूआईएडीआई ने ये ख़ास सुविधा ज़ारी की है.

ऐसे जान सकते है आधार ऑथेन्टिकेशन हिस्ट्री

आधार ऑथेन्टिकेशन हिस्ट्री (Adhaar Authentication History ) के माध्यम से आधार धारक घर बैठे आसानी से अपने आधार कार्ड की पूरी हिस्ट्री जान सकता है. यह न सिर्फ आपने आधार कार्ड का कहा उपयोग किया था, की जानकारी देगा बल्कि 6 महीने के अंदर कब कब उपयोग किया था , इसकी भी सटीक जानकारी देने में सक्षम है.

ये है पूरा प्रोसेस -

  • सबसे पहले आपको अपने ब्राउजर विंडो पर uidai.gov.in जाना होगा.

  • इसके बाद आपको आधार सर्विसेज में सबसे नीचे आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री (Aadhaar Authentication History) पर क्लिक करना होगा.

  • यहां आपको अपने 12-डिजिट का आधार नंबर देना होगा और उसके बाद नीचे दिए गए सिक्योरिटी बॉक्स में सिक्योरिटी कोड लिखना होगा.

  • इसके बाद आपको Send OTP बटन पर क्लिक करना होगा जिसे आप आपके रजिस्टर्ड नंबर पर भेजा जाएगा.

  • ओटीपी आने के बाद इसे सबमिट कर दें.

  • यहां ध्यान दें कि आप तय समय-सीमा में इस्तेमाल हुए आधार कार्ड की जानकारी लें सकते हैं जो अधिकतम 50 हो सकती है.

  • इसके बाद आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी जहां-जहां आपका आधार कार्ड इस्तेमाल किया गया है. यानी कि‍तनी बार आपके आधार को वैरि‍फाई करने के लि‍ए अथॉरि‍टी के पास रि‍क्‍वेस्‍ट आई है.

  • इसके बाद आपको लगता है की आपका आधार डेटा का गलत इस्तेमाल हुआ है तो आप अपनी शिकायत UIDAI को 1945 पर कॉल कर बता सकते हैं.

    जाने आधार कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें