14.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरIRCTC/Indian Railways Update: ट्रेन में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी, रेलवे शुरू कर रहा है यह खास सुविधा

IRCTC/Indian Railways Update: ट्रेन में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी, रेलवे शुरू कर रहा है यह खास सुविधा

IRCTC/Indian Railways Update: कोरोना महामारी ने जब पांव पसारना शुरू किया था तो रेलवे ने ट्रेन में यात्रियों को लिनन सेवा देना बंद कर दिया था. अब जब कोरोना का संक्रमण कम होता जा रहा है तो यात्रियों की ओर से लिनन की मांग की गई. इस मांग और परेशानी को देखते हुए रेलवे ने सुविधा फिर देने का फैसला किया.

IRCTC/Indian Railways Updates : यदि आप अमूमन ट्रेन से यात्रा करते हैं तो ये खबर आपके लिए खास है. जी हां…लंबी दूरी की ट्रेन में अब चादर व कंबल के लिए यात्रियों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. यही नहीं यात्रियों की निजता को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने सभी कोच के कंपार्टमेंट में पर्दा लगाने का फैसला किया है. उत्तर रेलवे की ओर से विभिन्न दिशाओं में चलने वाली 92 ट्रेन के कोच में पर्दा लगाने व 26 ट्रेन में लिनन यानी चादर, कंबल, तकिया जैसी सेवाएं चरणबद्ध तरीके से बहाल करने का निर्णय लिया गया है.

यात्रियों की मांग के बाद फैसला

यदि आपको याद हो तो कोरोना महामारी ने जब पांव पसारना शुरू किया था तो रेलवे ने ट्रेन में यात्रियों को लिनन सेवा देना बंद कर दिया था. अब जब कोरोना का संक्रमण कम होता जा रहा है तो यात्रियों की ओर से लिनन की मांग की गई. इस मांग और परेशानी को देखते हुए रेलवे ने सुविधा फिर देने का फैसला किया. खबरों की मानें तो काफी समय से बंद पड़ी वाशिंग लांड्री और लिनन वितरण सेवाओं को फिर से शुरू की जा रही है. उपलब्ध बेडरोल स्टॉक को चरणबद्ध तरीके ट्रेनों में बहाल करने का काम किया जाएगा.

कब से शुरू होगी सेवा

रेलवे अधिकारियों की मानें तो 5 अप्रैल यानी मंगलवार से जम्मूतवी-कानपुर एक्सप्रेस, देहरादून एक्सप्रेस में यह सुविधा शुरू हो गई है. इसी तरह 6 अप्रैल से गोमती एक्सप्रेस व तिरुवनन्तपुरम राजधानी में इस सुविधा का लाभ यात्री ले सकेंगे. 8 अप्रैल से मैसूर राजधानी, मरूध्वज एक्सप्रेस और जम्मूतवी राजधानी में लिनन की सुविधा यात्री ले सकेंगे. 9 अप्रैल से बिलासपुर राजधानी, रांची राजधानी और मडगांव राजधानी में ये सेवा शुरू की जाएगी. इसके साथ ही डिब्रूगढ़ राजधानी, जम्मूतवी दुरंतो, एर्नाकुलम दुरंतो समेत अन्य ट्रेनों में भी लिनन की सुविधा यात्रियों को रेलवे की ओर से दी जाएगी.

Also Read: Aadhaar Card में आसानी से बदलें मोबाइल नंबर या नाम-पता, ये रहा तरीका
रेलवे हेल्पलाइन नंबर

इधर रेलवे द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर जारी करने का काम किया गया है. यह नंबर 24 घंटे यात्रियों के लिए उपलब्ध होगा. यदि ट्रेन में सफर करते वक्त आपको चिकित्सक सहायता चाहिए, किसी दुर्घटना के बारे में सूचित करने की आप जरूरत महसूस कर रहे हों , ट्रेन या स्टेशन से जुड़ी शिकायत करनी हो, या फिर फ्रेट, पार्सल, ट्रेकिंग से जुड़ी जानकारी आप पाना चाहते हैं तो तुरंत 139 डायल कर सकते हैं. रेलवे की मानें तो, आपकी परेशानी तुरंत सुलझाने का काम किया जाएगा. रेलवे मंत्रायल की ओर से यह जानकारी सोशल मीडिया पर दी गई है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें