1. home Hindi News
  2. business
  3. irctc indian railways pooja chhath diwali special train news bihar jharkhand west bengal train tickets reservation start ticket booking spl train avh

IRCTC/Indian Railway News : 100 से अधिक पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी में रेलवे ! जल्द जारी होगी पूरी List

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IRCTC/Indian Railway News : 100 से अधिक पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी में रेलवे ! जल्द जारी होगी पूरी List
IRCTC/Indian Railway News : 100 से अधिक पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी में रेलवे ! जल्द जारी होगी पूरी List
Twitter

IRCTC/Indian Railway News : त्यौहारी सीजन को देखते हुए भारतीय रेल 100 और ट्रेन चलाने की तैयारी में है. ये सभी ट्रेन स्पेशल कैटेगरी की होगी. रेलवे यह ट्रेन छठ पूजा तक चलाने की तैयारी में है. इससे पहले, रेलवे ने 80 ट्रेन चलाने की अनुमति दी थी, जो 12 सितंबर से पटरी पर दौड़ेगी.

रेलवे सूत्रों के मुताबिक दीवाली और छठ पूजा को देखते हुए रेलवे स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी में है. बताया जा रहा है कि इनमें अधिकतर ट्रेन बिहार-झारखंड और यूपी से होकर गुजरेगी. रेलवे ने हाल ही में देश में 80 ट्रेन चलाने का फैसला किया था.

मंत्रालय में प्लान पर वर्क शुरू- बताया जआ रहा है कि रेलवे के पूजा स्पेशल ट्रेन को लेकर रेलवे मेंं विचार-विमर्श शुरू हो गया है. माना जा रहा है कि जल्द ही रेलवे प्रस्ताव बनाकर गृह मंत्रालय को हरी झंडी के लिए भेज सकती है. गृह मंत्रालय की हरी झंडी मिलने के बाद रेलवे टिकट बुकिंग शुरू हो जाएगी.

राज्य सरकार से बातचीत- बता दें कि रेलवे पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने के लिए राज्य सरकारों से भी बातचीत कर रही है. त्यौहारों में स्पेशल ट्रेन चलने से बिहार-झारखंड, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों को बड़ा फायदा मिलेगा.

क्लोन ट्रेन का परिचालन- रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने बताया कि अभी सभी विशेष ट्रेनों के परिचालन की निगरानी की जाएगी और जहां भी ट्रेन की मांग होगी या लंबी प्रतीक्षा सूची होगी, वहां ‘क्लोन’ ट्रेन चलाई जाएगी. उन्होंने साथ ही कहा कि उच्चतम न्यायालय के आदेश के तहत दिल्ली सरकार और रेलवे, पटरियों के किनारे से कचरा हटाने के लिए संयुक्त रूप से तुरंत कदम उठाएंगे.

गौरतलब है कि रेलवे ने 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को शुरू किया था. इसके बाद 12 मई से राजधानी स्पेशल ट्रेनें शुरू की गईं और फिर 1 जून से 100 जोड़ी और ट्रेनों को चलाया गया.

Posted by : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें