1. home Hindi News
  2. business
  3. irctc indian railways latest updates festival special trains list time table route and schedule 2020 indian railway aur spl train kahan se amh

IRCTC/ Indian Railways Latest Updates : रेलवे चला रहा है और स्‍पेशल ट्रेन, यहां देखें पूरी लिस्ट के साथ टाइम टेबल, दिवाली-छठ में घर जाना हुआ और आसान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IRCTC News, Indian Railway Latest Update
IRCTC News, Indian Railway Latest Update
Prabhat Khabar Graphics

IRCTC/Indian Railways : यदि आप त्योहार के सीजन में घर जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. जी हां… रेलवे दीपावली और छठ त्योहारों (dashara, diwali, chhath special trains) को देखते हुए यात्रियों की सुविधाओं के लिए और नई ट्रेनें चला रहा है. दरअसल, रेलवे ने फेस्टिव सीजन को देखते हुए कुछ और स्‍पेशल ट्रेनें (special trains) चलाने का निर्णय लिया है. रेलवे ने दीपावली और छठ त्योहारों को देखते हुए स्‍पेशल ट्रेनें से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

इन ट्रेनों की बात करें तो इनमें से कुछ दैनिक ट्रेनें हैं जबकि कुछ साप्‍ताहिक…रेलवे चाहता है कि त्‍योहारों पर बढ़ने वाले पैसेंजर लोड को इन नई ट्रेनों के लिए कैटर करने का काम किया जाए. नई टेनों में कोटा से वैष्‍णो देवी कटरा और ऊधमपुर के लिए अलग-अलग ट्रेन शामिल हैं. इसके अलावा प्रतापगढ़ से भोपाल के बीच भी हफ्ते में तीन दिन ट्रेन चलाने का निणर्य रेलवे की ओर से लिया गया है.

एक ट्रेन जबलपुर से कटरा के लिए भी रेलवे चलाएगा. बरेली से भुज के बीच भी एक फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेन रविवार से शुरू होनी है. इसके अलावा रेलवे ने सूरत से छपरा, गोरखपुर से अहमदाबाद, मुजफ्फरपुर से दिल्‍ली के लिए भी खास ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है. हालांकि इन ट्रेनों में कोरोना वायरल संक्रमण को लेकर एहतियात बरतना होगा.

ये भी जान लें…

-रेलवे 24 अक्‍टूबर से हर शनिवार को कोटा से श्री माता वैष्‍णो देवी कटरा (Kota to Mata Vaishno Devi train) के लिए स्‍पेशल ट्रेन चला रहा है. यहां आपको बता दें कि कटरा से रिटर्न जर्नी हर रविवार को तय की गई है.

-28 अक्‍टूबर से कोटा-ऊधमपुर-कोटा (Kota to Udhampur to Kota) के बीच साप्ताहिक ट्रेन चलाने का निर्णय रेलवे की ओर से लिया गया है जो कोटा से हर बुधवार को खुलेगी जबकि ऊधमपुर से गुरुवार को रवाना होगी.

-मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल से हफ्ते में तीन दिन प्रतापगढ़ जंक्‍शन के लिए ट्रेन यात्रियों को मिल सकेगी. 25 अक्‍टूबर से हर मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को भोपाल से ट्रेन यात्रियों का मिलेगी. रिटर्न जर्नी सोमवार, बुधवार और शनिवार को रेलवे ने तय किया है.

-मध्‍य प्रदेश के जबलपुर से भी कटरा (Jabalpur to Katra train) के लिए एक साप्ताहिक ट्रेन रेलवे ने दिया है जो 27 अक्‍टूबर से चलेगी. यह ट्रेन हर मंगलवार को रवाना होगी. वहीं कटरा से जबलपुर के लिए हर बुधवार को ट्रेन आपको मिल सकेगी.

-उत्तर प्रदेश के बरेली से गुजरात के भुज के लिए सप्ताह में चार ट्रेनें 25 अक्‍टूबर से रेलवे चलाएगा जो सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को यात्रियों के लिए उपलब्ध होगा. वापसी के लिए बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को भुज से ट्रेन आपको मिल सकेगी.

-बरेली और भुज के बीच एक और ट्रेन रेलवे चलाएगा जो हफ्ते में तीन दिन यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी. पहले वाली ट्रेन कुल 42 फेरे लगाएगी, वहीं इसे 32 फेरों के लिए रेलवे ने तैयार किया है.

-गुजरात के सूरत से बिहार के छपरा (Surat to Chhapra train) के लिए क्‍लोन सुपरफास्‍ट स्‍पेशल ट्रेन रेलवे चलाएगा. ये ट्रेन दो दिन जौनपुर में हाल्‍ट करेगा.

-यूपी के गोरखपुर से गुजरात के अहमदाबाद (Gorakhpur to Ahemadabad) के लिए 4 नवंबर से रोज ट्रेन आपको मिलेगी जो मानिकपुर और खंडवा में भी रुकेगी.

-मुजफ्फरपुर और दिल्‍ली के बीच चलने वाली स्‍पेशल ट्रेन की टाइमिंग को रेलवे ने बदला है. हाजीपुर से यह ट्रेन अब शाम 5.15 की जगह शाम 4.25 बजे से रवाना होगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें