1. home Hindi News
  2. business
  3. irctc indian railway latest updates hindi holi special trains passengers train railways to run special trains on various routes jharkhand bihar up mp bengal time and table nai train amh

IRCTC/Indian Railway Latest Updates : होली में ट्रेन से घर जानें की कर रहे हैं तैयारी, तो जान लें ये काम की बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IRCTC News, Indian Railway Latest Update
IRCTC News, Indian Railway Latest Update
Prabhat Khabar Graphics

IRCTC/Indian Railway Latest Updates : यदि आप ट्रेन से यात्रा करते हैं और होली ( holi holi special trains )में आप घर जानें का प्लान बना रहे हैं तो अभी अपको यात्रा के दौरान पूरी तरह से राहत की उम्मीद नहीं है. दरअसल ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने और लॉकडाउन की वजह से भारतीय रेलवे (India Railways) की सेवाएं लंबे समय तक प्रभावित हुईं. लॉकडाउन के बाद कई ट्रेनें तो पटरी पर दोबारा नजर आईं, लेकिन रेलवे ने 100 प्रतिशत तक ऑपरेशंस अभी तक शुरू नहीं किये हैं.

इस संबंध में रेलवे की ओर से एक बयान सामने आया है. रेलवे (Indian Railways) की मानें तो, सभी ट्रेनों को वापस ट्रैक पर लौटने में 2 महीने और लगने की उम्मीद है. रेलवे वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, 100% रेलवे ऑपरेशंस पर लौटने में मार्च अंत तक का वक्त लगने की संभावना है. यानी IRCTC की ऑनलाइन ई टिकट बुकिंग के माध्‍यम से कमाई अभी तक शुरू नहीं हो सकी.

65% ट्रेन पटरी पर : वर्तमान समय की बात करें तो रेलवे सभी मेल या एक्सप्रेस ट्रेन का मात्र 65% ही संचालन करने का काम कर रही है. रेलवे की मानें तो, हर महीने ट्रेनों की संख्या में 100 से 200 की बढ़ोतरी की जा रही है. रेलवे दिल्ली-एनसीआर में लोकल रेल सेवा को फिर से शुरू करने की तैयारी में भी है. खबरों की मानें तो, अगले कारीब एक महीने में दिल्ली से हरियाणा के शहर जैसे सोनीपत, पलवल, महेंद्रगढ़, गुरुग्राम या फिर राजस्थान के सटे शहरों के लिए लोकल सब-अर्बन ट्रेन सेवा की बहाली करने का काम रेलवे की ओर से किया जाएगा.

अगले महीने से ई-खानपान सेवा : इधर भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) अगले महीने से अपनी ई-खानपान सेवाओं को फिर से शुरू करने की तैयारी में हैं, जो यात्रियों के लिए एक बड़ी राहत की बात है. आपको बता दें कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए लगाये गये लॉकडाउन के कारण 22 मार्च, 2020 को ई-खानपान सेवाओं को स्थगित कर दिया गया था.

चरणबद्ध तरीके से सेवा फिर से शुरू : भारतीय रेलवे की खानपान व्यवस्था, पर्यटन और ऑनलाइन टिकट संबंधी गतिविधियों का कार्यभार संभालने वाली आईआरसीटीसी विशेष रेलगाड़ियों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए ई-खानपान सेवाओं को फिर से शुरू करने जा रहा है. एक बयान में कहा गया है कि रेल मंत्रालय की अनुमति से आईआरसीटीसी फरवरी से चरणबद्ध तरीके से ई-खानपान सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है. शुरू में लगभग 250 रेलगाड़ियों के लिए लगभग 30 रेलवे स्टेशनों पर सेवाएं शुरू की जाएंगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें