1. home Hindi News
  2. business
  3. indian railway news update new delhi varanasi vande bharat express will run as tejas express from 15 february know why aml

Indian Railway News: 15 फरवरी से तेजस के रूप में चलेगी दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस, जानें क्यों...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Tejas Express
Tejas Express
PTI Photo
  • 15 फरवरी से तेजस के रूप में चलेगी नयी दिल्ली-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस

  • टी-18 रैक को लखनऊ और नयी दिल्ली में मेंटेनेंस के लिए भेजा जायेगा

  • यह व्यवस्था 31 मार्च 2021 तक रहेगी, उत्तर रेलवे ने दी जानकारी

Indian Railway Latest Update नयी दिल्ली : नयी दिल्ली और वाराणसी के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) में 15 फरवरी से तेजस का रैक लगाया जायेगा. उत्तर रेलवे ने इस बात की जानकारी दी है. यह व्यवस्था 31 मार्च तक के लिए होगी. लखनऊ से नयी दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) की जिम्मेवारी आईआरसीटीसी (IRCTC) के पास है, जो इस अवधि के दौरान इंडियन रेलवे के पास आ जायेगी. वर्तमान में देश में चर जोड़ी तेजस एक्सप्रेस का संचालन हो रहा है.

उत्तर रेलवे के प्रमुख जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने मीडिया को उक्त जानकारी दी. बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) देश की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है. चार जोड़ी तेजस ट्रेनों में एक छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल से कारमली और दूसरी चेन्नई इगमोर से मदुरई जंक्शन के बीच चलती है. इसका संचालन इंडियन रेलवे करती है. जबकि, नयी दिल्ली से लखनऊ और मुंबई सेंट्रल से अहमदाबाद तक चलने वाली तेजस का संचालन आईआरसीटीसी (IRCTC) करती है.

अब जब नयी दिल्ली से लखनऊ तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस तेजस के रूप में चलेगी तो इसका संचालन इंडियन रेलवे करेगी. उत्तर रेलवे ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस जब से चलनी शुरू हुई है जो इसमें इस्तेमाल होने वाला टी-18 रैक एक बार भी मेंटेनेंस के लिए नहीं भेजा गया है. इसे मेंटेनेंस के लिए भेजा जायेगा और इसकी जगह तेजस में इस्तेमाल होने वाला एलएचबी कोच लगाया जायेगा.

रेलवे की ओर से बताया गया कि सभी टी-18 रैक को इंटरमीडिएट ओवरहॉलिंग के लिए लखनऊ के चारबाग और दिल्ली के शकूर बस्ती मेंटेनेंस शेड में भेजा जायेगा. इसके मेंटेनेंस में 31 मार्च तक के समय का अनुमान है, इसलिए वंदे भारत एक्सप्रेस में इस अवधि तक के लिए तेजस के रैक लगाये जायेंगे. इस अवधि में ट्रेनों के परिचालन पर कोई प्रभाव न पड़े, इसके लिए ऐसा निर्णय किया गया है.

जालना और मुंबई के बीच 14 फरवरी से चलेगी जनशताब्दी एक्सप्रेस

महाराष्ट्र के जालना और मुंबई के बीच 14 फरवरी से जनशताब्दी एक्सप्रेस विशेष ट्रेन चलेगी. दक्षिण मध्य रेलवे के एक अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि ट्रेन 434.41 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. उन्होंने कहा कि ट्रेन जालना से सुबह साढ़े आठ बजे रवाना होगी और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस पर शाम चार बजकर 20 मिनट पर पहुंचेगी. उन्होंने कहा कि ट्रेन, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर रवाना होगी और शाम पौने आठ बजे जालना पहुंचेगी.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें