1. home Hindi News
  2. business
  3. important information for dena bank and vijaya bank customers your account number will be change soon after merger into bank of baroda vwt

इन दो सरकारी बैंकों के ग्राहकों के लिए जरूरी जानकारी, बदलने वाला है आपका खाता नंबर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय के बाद होगा बदलाव.
बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय के बाद होगा बदलाव.
फाइल फोटो.

Bank of Baroda merger : सार्वजनिक क्षेत्र के देना बैंक और विजया बैंक के ग्राहकों के लिए एक जरूरी जानकारी है. इन दोनों सरकारी बैंकों का बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय होने के बाद उनके ग्राहकों के खाता नंबर में बदलाव होने वाला है. फिलहाल, इस दिसंबर के महीने में देना बैंक और विजया बैंक के पूरे देश में फैलीं करीब 3898 शाखाओं के एकीकरण का काम पूरा हो चुका है. अब इन दोनों बैंकों के ग्राहक बैंक ऑफ बड़ौदा के करीब 8,248 शाखा और 10,318 एटीएम का फायदा उठा सकेंगे.

1 अप्रैल 2019 को देना बैंक और विजया बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय हो जाने के बाद से ही इन दोनों सरकारी बैंकों के ग्राहकों के मन में लगातार सवाल उठ रहे थे कि उनका खाता नंबर, सीआईएफ नंबर, डेबिट कार्ड नंबर, क्रेडिट कार्ड नंबर, आईएफएससी कोई आदि बदल जाएंगे? ग्राहकों के इसी सवाल का बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जवाब दिया है.

क्या बदल जाएगा खाता नंबर?

अपने आधिकारिक वेबसाइट पर बैंक ऑफ बड़ौदा ने इस सवाल के जवाब में कहा है कि दोनों बैंकों के खाताधारकों का खाता नंबर बदल जाएगा. बैंक ने कहा है कि डेटा माइग्रेशन होने के बाद उपभोक्ताओं का खाता नंबर बदल जाएगा, लेकिन इससे पहले सभी ग्राहकों को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिये इसकी जानकारी दी जाएगी. ग्राहक बैंक ऑफ बड़ौदा के कॉन्टैक्ट सेंटर से भी इस संबंध में जानकारी ले सकेंगे.

सीआईएफ नंबर में भी होगा बदलाव?

इस सवाल के जवाब में बैंक ने कहा है कि हां, यूजर्स का कस्टमर आइडेंटिफिकेशन नंबर (सीआईएफ) भी बदल जाएगा. सभी खाताधारकों के खाते को एलॉट किए गए कस्टमर नंबर से लिंक किया जाएगा.

क्या ब्रांच, एड्रेस और ब्रांच कोड भी बदलेगा?

देना बैंक और विजया बैंक के ग्राहक का ब्रांच बदलकर बैंक ऑफ बड़ौदा हो जाएगा. इस वजह से ग्राहकों के ब्रांच का कोड भी बदलेगा. इसके साथ ही, ब्रांच का पता और ब्रांच का नाम भी बदल सकता है. इनमें से अगर किसी में भी बदलाव होगा, तो ग्राहकों को सूचित किया जाएगा. इसके अलावा, बैंक की वेबसाइट पर भी इस संबंध में जानकारियां दी गई हैं.

क्या आईएफएससी और एमआईसीआर कोड भी बदलेगा?

इसके जवाब में बैंक ने कहा है कि हां, कस्टमर्स का आईएफएससी और एमआईसीआर कोड भी बदल जाएगा. हालांकि, जब तक बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों को नया आईएफएससी और एमआईसीआर कोड उपलब्ध नहीं कराता है, तब तक पुराना आईएफएससी और एमआईसीआर कोड काम करता रहेगा.

डेबिट कार्ड का क्या होगा?

देना बैंक और विजया बैंक के ग्राहक डेबिट कार्ड के एक्सपायर होने तक मौजूदा पिन के साथ इसका इस्तेमाल कर सकेंगे, लेकिन बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम में पहली बार डेबिट कार्ड डालने पर ग्राहकों को पिन बदलने के लिए कहा जाएगा. डेट एक्सपायर हो जाने के बाद ग्राहकों को नए डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा.

डिजिटल सर्विसेज का क्या होगा?

इस सवाल के जवाब में बैंक ने कहा कि सभी तरह की डिजिटल सर्विसेज का लाभ केवल https://www.bobibanking.com. पर उपलब्ध होगा. मोबाइल बैंकिंग का लाभ उठाने के लिए सभी ग्राहकों को बैंक ऑफ बड़ौदा का M-Connect Plus ऐप अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होगा.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें