25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बजाज फाइनैंस एफडी पर सालाना 7.05 फीसदी मिलता बंपर ब्याज, आपकी जमा पूंजी को बढ़ाने में भरपूर मदद

जब आप FDs में निवेश करते हैं, तो ब्याज़ की दर अधिक होने पर आपकी कमाई सीधे बढ़ जाती है. बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में आप सालाना 7.05% तक की ब्याज़ दरें प्राप्त कर सकते हैं.

हाल ही में प्रकाशित डेटा से यह बात सामने आई है कि FY21 (वित्त-वर्ष 21) के दौरान भारतीय परिवारों ने सामूहिक रूप से 7.1 लाख करोड़ रुपये की बचत की. बाज़ारों में लगातार हो रहे उतार-चढ़ाव को देखते हुए, सुरक्षित साधनों में निवेश करना अपनी जमा-पूंजी को बढ़ाने का बेहद समझदारी भरा तरीका है. online fixed deposit (ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट) जैसे साधन सबसे ज्यादा भरोसेमंद हैं, जिसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि इसमें आपको सुरक्षित रिटर्न का फायदा मिलता है. अगर आप की जमा-पूंजी को बढ़ाने की बात की जाए तो इस मामले में बजाज फाइनैंस Fixed Deposit (फिक्स्ड डिपॉजिट) सबसे अलग है, जो आपको ज्यादा-से-ज्यादा रिटर्न के साथ-साथ अधिकतम सुरक्षा भी देता है.

इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि, बजाज फाइनैंस आपको साल 2022 में सबसे अधिक FD interest rates (FD ब्याज़ दरों) में से एक की पेशकश करता है. यह ऐसे निवेशकों के लिए एकदम सही है जो किसी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं, क्योंकि पिछले कुछ समय में FD की दरें लगातार बढ़ी हैं. इस लिहाज से, यह फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने और लगातार सबसे ज्यादा रिटर्न कमाने के लिए बिल्कुल सही समय है. अगर आप समझना चाहते हैं कि बजाज फाइनैंस FD आपकी जमा-पूंजी को बढ़ाने में कैसे मदद कर सकता है, तो आगे पढ़ें.

सालाना 7.05% तक की आकर्षक ब्याज़ दरों का फायदा उठाएं

जब आप FDs में निवेश करते हैं, तो ब्याज़ की दर अधिक होने पर आपकी कमाई सीधे बढ़ जाती है. बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में आप सालाना 7.05% तक की ब्याज़ दरें प्राप्त कर सकते हैं. 60 साल से कम उम्र के लोग सालाना 6.80% तक की ब्याज़ दरों का लाभ उठा सकते हैं, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को सालाना 7.05% तक की ब्याज़ दरों का फायदा मिल सकता है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए अतिरिक्त 0.25% का फायदा काफी बड़ा है, जिससे वे अपनी ज़िंदगी के सुनहरे दौर में जबरदस्त कमाई कर सकते हैं. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि ब्याज़ दर निवेश की समय-सीमा पर निर्भर है. कम-से-कम 36 महीनों के लंबे समय वाले FD पर आपको अधिकतम दरों का फायदा मिलेगा.

FD रिटर्न कैलकुलेटर के साथ अपनी कमाई का अंदाज़ा लगाएं और समझदारी से निवेश करें

अपने निवेश की योजना बनाते समय सही फैसले लेने के लिए एकदम सही और भरोसेमंद जानकारी बेहद अहम है. बजाज फाइनैंस FD रिटर्न कैलकुलेटर भी ऐसा ही एक समझदार और भरोसेमंद टूल है, जो आपके लिए फाइनैंसियल प्लानिंग को बेहद आसान बना देता है. आप अपनी कमाई का पहले से अंदाज़ा लगाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं, जिससे आपको अपनी आर्थिक जिम्मेदारियों और लक्ष्यों के साथ तालमेल बिठाते हुए निवेश करने में मदद मिल सकती है. FD कैलकुलेटर का उपयोग करना बेहद आसान है और इसमें ग़लती की कोई गुंजाइश नहीं है. इस तरह, आपको अपनी कमाई का अंदाज़ा लगाने के लिए खुद से जोड़-घटाव करने की कोई जरूरत ही नहीं है.

सिस्टमैटिक डिपॉजिट प्लान की मदद से बड़ी पूंजी जमा करें

एक बार में बड़ी रक़म का निवेश करने के अलावा, आप बजाज फाइनैंस सिस्टमैटिक डिपॉजिट प्लान (SDP) में निवेश करने के बारे में भी सोच सकते हैं. इस तरीके से आप 5,000 रुपये जितनी छोटी रक़म के साथ निवेश शुरू कर सकते हैं और हर बार जमा की गई राशि को एक नए FD के रूप में बुक किया जाता है. SDP की दो योजनाएं हैं, जो इस प्रकार हैं:

सिंगल मैच्योरिटी स्कीम : सभी FDs के मैच्योरिटी की तारीख एक ही होती है, इसलिए हर नई FD की समय-सीमा को इसे ध्यान में रखते हुए एडजस्ट किया जाता है. आपको मैच्योरिटी पर पूरी रक़म एक साथ दी जाती है.

मंथली मैच्योरिटी स्कीम: आपको हर महीने ब्याज़ की रक़म का भुगतान किया जाता है और हर बार डिपॉजिट की गई रक़म की मैच्योरिटी भी अलग-अलग होती है.

सबसे बेहतर समय-सीमा चुनें और निवेश करें

बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने पर आप 12 से 60 महीनों के बीच की सुविधाजनक समय-सीमा का विकल्प चुन सकते हैं. इस तरह आप अपने आर्थिक लक्ष्यों तथा अपने निवेश के बीच बेहतर तालमेल बना सकते हैं. साथ ही, FD calculator (FD कैलकुलेटर) की मदद से आप पहले ही यह जान सकते हैं कि मैच्योरिटी पर आपको कितनी रक़म मिल सकती है. नीचे उदाहरण के जरिए बताया गया है कि आप 3 लाख रुपये का निवेश करके नियमित अंतराल पर रिटर्न के भुगतान के जरिए लगभग कितनी कमाई कर सकते हैं.

Undefined
बजाज फाइनैंस एफडी पर सालाना 7. 05 फीसदी मिलता बंपर ब्याज, आपकी जमा पूंजी को बढ़ाने में भरपूर मदद 2
बिना किसी चिंता के खुलकर निवेश करें और स्थायी रिटर्न प्राप्त करें

बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट बाजार में सबसे सुरक्षित विकल्पों में से एक है. इसे CRISIL और ICRA की ओर से क्रमशः FAAA/स्टेबल और MAAA/स्टेबल की उच्चतम रेटिंग दी गई है. ऐसी रेटिंग से पता चलता है कि बजाज फाइनैंस को बेहद भरोसेमंद कंपनियों की सूची में स्थान दिया गया है और उच्चतम रेटिंग इस बात का संकेत है कि यह निवेश का एक सुरक्षित साधन है. किसी भी तरह के डिफॉल्ट के खतरे के बिना आपको सही समय पर रिटर्न मिलेगा. ऐसी रेटिंग निवेशकों के मन में सुरक्षा की भावना जगाती है और मैच्योरिटी पर रिटर्न मिलने के पूरे भरोसे के साथ आप एक बड़ी रक़म का निवेश कर सकते हैं.

Also Read: बजाज फाइनैंस की उच्च FD ब्याज़ दरों का लाभ उठाकर अपनी जमा-पूंजी को बढ़ाएं

सचमुच, बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट आपकी जमा पूंजी को बढ़ाने का एक स्मार्ट तरीका है। आप सुरक्षित रूप से ऑनलाइन FD बुक कर सकते हैं और 2022 में उच्च FD interest rates (FD ब्याज़ दरों) का लाभ उठा सकते हैं. Invest online (ऑनलाइन निवेश) करने के लिए आपको सिर्फ़ हमारी वेबसाइट पर जाना है. आज ही अपने निवेश के सफ़र की शुरुआत करें और सुरक्षित रिटर्न का भरपूर लाभ उठाएं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें