26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Gold-Silver Prices: सोने ने बनाया नया रिकॉर्ड, पहली बार घरेलू बाजार में 70 हजार के पार निकला, जानें कम मिलेगी राहत

Gold-Silver Prices: सोने-चांदी की कीमत में इस सप्ताह तीन नया रिकॉर्ड बनाया है. सोमवार के बाद गुरुवार फिर शुक्रवार को सोने की कीमत 70 हजार के पार पहुंच गयी. इस बीच, चांदी की कीमत पिछले तीन साल के ऊच्चतम स्तर पर पहुंच गयी है. हालांकि, इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) ने सोने और चांदी की कीमतों में एक बार आयी बड़ी बढ़त को लेकर बड़ी चिंता जाहिर की है.

Gold-Silver Prices: देश में शादी के सीजन के शुरू होने के ठीक पहले, सोने की कीमतों में उछाल से नया रिकॉर्ड बना गया है. इस सप्ताह गोल्ड ने तीन बार ऊंचाई का रिकॉर्ड बनाया. आज दस ग्राम सोने की कीमत 70,699 रुपये हो गया है. जबकि, रेस में चांदी भी पीछे नहीं रही है. चांदी का भाव अपने तीन साल के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. एक किलो चांदी की कीमत 81,030 रुपये के स्तर तक पहुंच गयी है. हालांकि, इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) ने सोने और चांदी की कीमतों में एक बार आयी बड़ी बढ़त को लेकर बड़ी चिंता जाहिर की है. एसोसिएशन का मानना है कि सोने-चांदी की कीमतों में वृद्धि का असर घरेलू बाजार में शादी के सीजन से पहले देखने को मिल सकता है.

सोने-चांदी की वायदा कीमत हुई नरम

घरेलू बाजार में सोने-चांदी के वायद कारोबार में गिरावट देखने को मिली है. कमजोर हाजिर मांग के बीच सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को घटाया जिससे वायदा कारोबार में शुक्रवार को सोने-चांदी की कीमतों में नरमी देखने को मिली. सोने की कीमत 157 रुपये की गिरावट के साथ 69,550 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. जबकि, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जून माह में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 157 रुपये यानी 0.23 प्रतिशत की गिरावट के साथ 69,550 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. इसमें 23,973 लॉट का कारोबार हुआ. बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने से सोना वायदा कीमतों में गिरावट आई. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.28 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2,302 डॉलर प्रति औंस रह गया.

Also Read: डेबिट कार्ड रखने की टेंशन जाएं भूल, अब यूपीआई से डिपॉजिट हो जाएगा कैश

क्यों बढ़ रहे सोने-चांदी के दाम

वैश्विक आर्थिक अनिश्चितता के बीच, निवेशक सुरक्षित निवेश की तलाश में सोने पर फोकस कर रहे हैं. दूसरी तरफ जियो पॉलिटिकल तनाव बढ़ा हुआ दिख रहा है. पूर्वी यूरोप में जंग जारी है. मिडिल ईस्ट में इजरायल और ईरान में टेंशन बढ़ती जा रही है. दूनिया भर के केंद्रीय बैंकों के द्वारा ब्याज दरों में कटौती की जा रही है. इससे सोने की कीमतों को बल मिल रहा है. जबकि, भारत सहित कई देश अपना गोल्ड रिजर्व बढ़ाने पर भी काम कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें