1. home Hindi News
  2. business
  3. gold price today 8 march 2022 gold rate may cross 55000 amh

Gold Price Today: सोने की कीमत जाएगी 55 हजार के पार ? जानें क्‍या कहते हैं जानकार

मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर मंगलवार सुबह सोने की कीमत में मामूली बदलाव के साथ ट्रेडिंग करते नजर आये. सोने का अप्रैल का वायदा भाव 53,590 रुपये प्रति 10 ग्राम पर चल रहा था. आने वाले समय में सोने की कीमतों में उछाल देखने को मिलेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold Silver Rate Today
Gold Silver Rate Today
prabhat khabar

Gold Price Today : यदि आप सोना खरीदने जा रहे हैं तो आज इसकी कीमत पर नजर जरूर डाल लें. फिलहाल सोना अपने ऑल टाइम हाई कीमत को छूने की ओर है. सप्ताह के दूसरे दिन पीली धातु की कीमत पर नजर डालें तो इसके भाव (Gold-Silver Prices) में मामूली गिरावट दिखी है. ग्‍लोबल मार्केट में आज यानी 8 मार्च को सोने और चांदी के भाव नीचे आए जिसका असर भारतीय बाजार में भी नजर आया.

आज सोने का भाव (Gold Prices Today)

मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर मंगलवार सुबह सोने की कीमत में मामूली बदलाव के साथ ट्रेडिंग करते नजर आये. सोने का अप्रैल का वायदा भाव 53,590 रुपये प्रति 10 ग्राम पर चल रहा था. इसी तरह चांदी की बात करें तो, Silver के वायदा भाव भी 70 रुपये तेजी के साथ 70,108 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेडिंग कर रहे थे.

ग्‍लोबल मार्केट पर एक नजर

ग्‍लोबल मार्केट में मंगलवार को सोने के भाव में मामूली गिरावट दर्ज की गई. डॉलर में कमजोरी के कारण गोल्‍ड 2,000 डॉलर प्रति औंस से थोड़ा नीचे आया. कमोडिटी एक्‍सचेंज पर सोने का हाजिर भाव करीब 0.5 फीसदी गिरकर 1,986 डॉलर प्रति औंस था.

जल्‍द 54 हजार को पार करेगा सोना

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल की मानें तो रूस-यूक्रेन में जारी तनाव की वजह से आने वाले समय में सोने की कीमतों में उछाल देखने को मिलेगा. ग्‍लोबल मार्केट में यह 2,005 डॉलर प्रति औंस को पार सकता है, जबकि MCX पर 54 हजार प्रति 10 ग्राम से भी ऊपर गोल्‍ड की कीमत जा सकती है.

सोमवार को सोने का वायदा भाव चढ़ा

कारोबारियों द्वारा अपने सौदों का आकार बढ़ाने से सप्‍ताह के पहले दिन यानी सोमवार को सोने का वायदा भाव 1,161 रुपये की बढ़त के साथ 53,720 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोने का अप्रैल आपूर्ति वाला अनुबंध 1,161 रुपये या 2.21 प्रतिशत की बढ़त के साथ 53,720 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. इसमें 11,258 लॉट का कारोबार हुआ. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 1.47 प्रतिशत की बढ़त के साथ 1,995.60 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था.

Posted By : Amitabh Kumar

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें