1. home Hindi News
  2. business
  3. gold price fall to all time high in a week and better opportunity for investment in gold

Gold Rate : एक सप्ताह में ऑल टाइम हाई से नीचे आया सोना, लॉकडाउन में निवेश का सुनहरा मौका

By KumarVishwat Sen
Updated Date
ऑलटाइम हाई से गिरा सोना.
ऑलटाइम हाई से गिरा सोना.
प्रतीकात्मक फोटो.

नयी दिल्ली : कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए देश में लागू लॉकडाउन के दौरान कीमती धातु सोना में निवेश करने का सुनहरा मौका है. बीते एक सप्ताह के दौरान यह ऑल टाइम हाई से गिरकर कमजोर हुआ है, जबकि इसके विपरीत चांदी की कीमतों में लगातार बढ़त दर्ज की गयी है. बीते एक सप्ताह के दौरान चांदी के भाव में करीब 1390 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई है. भारत में सोना हमेशा विपरीत परिस्थितियों का साथी माना जाता है और लोग इसमें निवेश करना ज्यादा पसंद करते हैं. इस लिहाज से भी यह समय सोना की खरीद करने के लिए अनुकूल बताया जा रहा है.

इंडियन बुलियन एंड ज्वेलरी एसोसिएशन के आंकड़ों के अनुसार, एक सप्ताह पहले यानी 22 मई को सर्राफा बाजार में सोना की कीमत अपने सर्वकालिक ऊंचाई 47,100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर था, लेकिन इसके बाद से इसमें लगातार गिरावट दर्ज की गयी. 27 मई को यह 46,290 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गया.

हालांकि, 28 मई को इसमें थोड़ी मजबूती आयी और यह 46,995 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया, लेकिन 29 मई यानी कल इसमें फिर गिरावट दर्ज की गयी. 29 मई को बाजार बंद होने के समय इसकी कीमत 46,929 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंची.

वहीं, अगर हम चांदी की बात करें, तो यह बीते एक सप्ताह में लगातार मजबूत ही हुई है. एक हफ्ते पहले 22 मई को इसकी कीमत 47,045 रुपये प्रति किलो थी. 26 मई को इसमें 580 रुपये की बढ़त दर्ज की गयी और यह 47,625 प्रति किलो के भाव पर पहुंच गयी.

इसके अलावा, 28 मई को भी इसके भाव में 280 रुपये की तेजी आयी और इसकी कीमत 47,905 रुपये प्रति किलो गयी. सप्ताह के अंत में भी 29 मई को भी इसके भाव में 530 रुपये की बढ़ोतरी हुई और बाजार बंद होने तक इसकी कीमत 48,435 रुपये प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गयी.

अब अगर हम इन दोनों कीमती धातुओं की कीमतों में उतार-चढ़ाव की बात करें, तो सर्राफा बाजार में सोना के मुकाबले चांदी मजबूत हुई है, जबकि सोना अपने सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंचने के बाद नीचे उतर गया. बाजार विशेषज्ञों की मानें, तो वे कहते हैं कि फिलहाल सोना में निवेश करना फायदेमंद साबित हो सकता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें