1. home Hindi News
  2. business
  3. gautam adani reached the sixth place in the list of top 10 billionaires overtaking mukesh ambani vwt

मुकेश अंबानी को पछाड़कर गौतम अडानी ने लगाई लंबी छलांग, टॉप-10 अरबपतियों की सूची में छठे स्थान पर पहुंचे

बिलेनियर सूचकांक के अनुसार, वर्ष 2022 गौतम अडानी के लिए बेहद कारगर साबित हो रहा है. कमाई के मामले में इस साल वह एलन मस्क और जेफ बेजोस जैसे दिग्गजों से भी आगे निकल गए हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गौतम अडानी
गौतम अडानी
फोटो : ट्विटर

नई दिल्ली : दुनियाभर के अरबपतियों की दौड़ में अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने एक बार फिर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए लंबी छलांग लगाई है. वे दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की सूची में छठे पायदान पर पहुंच गए हैं. अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में तेजी आने की वजह से उनकी कुल संपत्ति में जोरदार तरीके से बढ़ोतरी दर्ज की गई. गौतम अडानी की संपत्ति में बढ़ोतरी होने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब टॉप-100 अरबपतियों की सूची में 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

तेजी से बढ़ रही गौतम अडानी की संपत्ति

बिलेनियर सूचकांक के अनुसार, वर्ष 2022 गौतम अडानी के लिए बेहद कारगर साबित हो रहा है. कमाई के मामले में इस साल वह एलन मस्क और जेफ बेजोस जैसे दिग्गजों से भी आगे निकल गए हैं. उनकी नेटवर्थ रॉकेट की गति से आगे बढ़ रही है. बीते दिनों तक टॉप-10 सूची में शामिल मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बीच एक पायदान का अंतर बना रहता था.

नेटवर्थ में 65,091 करोड़ रुपये की वृद्धि

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, कभी 10वें स्थान पर अडानी का कब्जा होता था, तो कभी अंबानी इस पायदान पर नजर आते थे, लेकिन अब 2022 में अडानी ने लंबी छलांग लगाते हुए मुकेश अंबानी से आगे निकल गए हैं. सोमवार को अडानी ग्रुप की सभी सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में तेजी आने से उनकी नेटवर्थ में करीब 8.57 अरब डॉलर यानी करीब 65,091 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

गौतम अडानी की कुल नेटवर्थ 118 अरब डॉलर

मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, गौतम अडानी की नेटवर्थ अब 118 अरब डॉलर हो गई है. इससे वह टॉप-10 अरबपतियों की सूची में छठे स्थान पर आ गए हैं. इससे पिछले दिन तक अडानी आठवें पायदान पर काबिज थे. इस उछाल के बाद उनकी संपत्ति दूसरे भारतीय दिग्गज उद्योगपति रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी की तुलना में 20 अरब डॉलर से ज्यादा हो गई है. मुकेश अंबानी 97.4 अरब डॉलर की नेट वर्थ के साथ अरबपतियों की सूची में 11वें स्थान पर खिसक गए हैं. सोमवार को रिलायंस के शेयरों में गिरावट से उनकी नेटवर्थ में 4.82 करोड़ डॉलर की गिरावट आई.

एलन मस्क अब भी सबसे बड़े अमीर

अब गौतम अडानी से आगे दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Tesla CEO Elon Musk), दूसरे स्थान पर जेफ बेजोस, तीसरे स्थान पर बर्नार्ड अरनॉल्ट, चौथे स्थान पर बिल गेट्स और पांचवे स्थान पर वॉरेन बफे का नाम आता है. वॉरेन बफे की संपत्ति भी अडानी से महज नौ अरब डॉलर ही ज्यादा है. गौतम अडानी ने जो लंबी छलांग मारी है, उसके चलते कम्प्यूटर साइंटिस्ट लैरी पेज और गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन भी उनसे पीछे छूट गए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें