1. home Home
  2. business
  3. fastag news big warning on fastag fastag must from tomorrow midnight or get ready to pay twice the fee gadkari said big thing toll plaza niyam in hindi toll plaza fastag last date avd

FASTag News : फास्टैग पर बड़ी चेतावनी, अब तक गाड़ी में नहीं लगवाया, तो होगी भारी मुसीबत, गडकरी ने कह दी बड़ी बात

FASTag News, Gadkari, toll plaza niyam in hindi फास्टैग को लेकर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी चेतावनी जारी कर दी है. उन्होंने लोगों से गाड़ी में जितनी जल्दी हो सके फास्टैग लगवा लेने के लिए आग्रह किया है. साथ ही उन्होंने लोगों को चेतावनी जारी करते हुए कहा दिया है कि फास्टैग के कार्यान्वयन की समय सीमा को आगे नहीं बढ़ाया जायेगा. उन्होंने कहा कि वाहन मालिकों को तुरंत इस ई-भुगतान सुविधा को अपनाना चाहिये.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
फास्टैग पर बड़ी चेतावनी
फास्टैग पर बड़ी चेतावनी
twitter
  • 15 फरवरी के बाद FASTag नहीं तो देना होगा दोगुना पैसा

  • नितिन गडकरी ने कहा, नहीं बढ़ेगा पंजीकरण की समयसीमा

  • टोल प्लाजा से भी ले सकते हैं FASTag

FASTag को पर बड़ी खबर सामने आ रही है. अगर अब तक गाड़ी में फास्टैग नहीं लगवाया तो 15 फरवरी आधी रात के बाद टोल प्लाजा में भारी मुसीबत का सामना करना पड़ेगा. इधर फास्टैग को लेकर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी चेतावनी जारी कर दी है. उन्होंने लोगों से गाड़ी में जितनी जल्दी हो सके फास्टैग लगवा लेने के लिए आग्रह किया है. साथ ही उन्होंने लोगों को चेतावनी जारी करते हुए कहा दिया है कि फास्टैग के कार्यान्वयन की समय सीमा को आगे नहीं बढ़ाया जायेगा. उन्होंने कहा कि वाहन मालिकों को तुरंत इस ई-भुगतान सुविधा को अपनाना चाहिये.

गडकरी ने नागपुर हवाईअड्डे पर फास्टैग को लेकर एक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि सरकार ने फास्टैग पंजीकरण की समयसीमा को दो-तीन बार बढ़ाया है और अब इसे आगे नहीं बढ़ाया जायेगा. अब हर किसी को तुरंत फास्टैग खरीदना चाहिये. उन्होंने कहा कि कुछ मार्गों पर फास्टैग का पंजीकरण 90 प्रतिशत हो गया है और केवल 10 प्रतिशत लोग ही बचे हैं. उन्होंने कहा कि टोल नाकों पर भी फास्टैग उपलब्ध है और लोगों को इसका इस्तेमाल सहज यातायात के लिये करना चाहिये. केंद्र सरकार ने वाहनों के लिये अनिवार्य फास्टैग की समयसीमा एक जनवरी 2021 से बढ़ाकर 15 फरवरी 2021 कर दी है.

मालूम हो फास्टैग टोल प्लाजाओं पर शुल्क के इलेक्ट्रॉनिक भुगतान की सुविधा प्रदान करता है. इसे 2016 में पेश किया गया था. टैग अनिवार्य बनाने से यह सुनिश्चित करने में भी मदद मिलेगी कि वाहनों को टोल प्लाजा के माध्यम से बिना रुके गुजरने की सुविधा दी जाये.

कहां से लें फास्टैग ?

अगर अब तक आपने अपनी गाड़ी में फास्टैग नहीं लगवाया है, तो जितनी जल्दी हो सके कोई भी बैंक में जाकर ये सुविधा ले सकते हैं. इसके अलावा आप ऑनलाइन भी फास्टैग खरीद सकते हैं. साथ ही देश के सभी टोल प्लाजा में भी इसके लिए काउंटर बनाया गया है, जहां से आप इसे लगवा सकते हैं.

अगर नहीं लगवाया तो क्या ?

अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि अगर गाड़ी में फास्टैग नहीं लगवाया, तो क्या होगा ? तो आपको बता दें कि आप टोल में बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं. क्योंकि 14 फरवरी मध्यरात्री के बाद कैश काउंटर को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा. बिना फास्टैग आपने टोल पार किया, अधिक टोल का भूगतान भी करना पड़ेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें