32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Fact Check: पीएम कन्या आशीर्वाद योजना के तहत बेटियों को मिलेंगे 1 लाख 80 हजार रुपये ?

सोशल मीडिया में प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के नाम से एक यूट्यूब वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो में दावा किया जा रहा है कि 2023 में बेटियों को एक लाख 80 हजार रुपये केंद्र सरकार की ओर से दिया जाएगा. वीडियो मैसेज में दावा किया जा रहा है कि राशि सीधे अभिभावकों के बैंक खातों में चली जाएगी.

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार बेटियों को लेकर कई तरह की योजना चला रही है. जिसमें सबसे बड़ी और आकर्षक योजना सुकन्या समृद्धि योजना है. यह एक छोटी बचत योजना है. जो बेटियों के भविष्य में होने वाले खर्च की पूर्ति करेगा. इस समय सोशल मीडिया पर इसी योजना से मिलती-जुलती एक अन्य योजना तेजी से वायरल हो रही है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार देशभर की बेटियों को एक साल में 1 लाख 80 हजार रुपये देगी. तो आइये इस योजना के बारे में और उसमें किये जा रहे दावों की पड़ताल करें.

क्या है योजना और क्या किया जा रहा है दावा

सोशल मीडिया में प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के नाम से एक यूट्यूब वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो में दावा किया जा रहा है कि 2023 में बेटियों को एक लाख 80 हजार रुपये केंद्र सरकार की ओर से दिया जाएगा. वीडियो मैसेज में दावा किया जा रहा है कि राशि सीधे अभिभावकों के बैंक खातों में चली जाएगी. वायरल वीडियो Government Gyan नाम के यूट्यूब चैनल ने तैयार किया है. वीडियो में लोगों को जल्द आवेदन करने की सलाह भी दी जा रही है.

क्या है वायरल मैसेज का सच

प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना को लेकर मैसेज वायरल होने के बाद पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने इसकी पड़ताल की. जिसमें टीम ने पाया कि Government Gyan नाम के यूट्यूब चैनल की ओर से जो दावा किया जा रहा है, वह पूरी तरह से फर्जी है. पीआईबी फैक्ट चेक ने वायरल मैसेज का शेयर किया और अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से बताया कि वीडियो फर्जी है और केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई भी योजना नहीं चलायी जा रही है.

Also Read: सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश से बिटिया का भविष्य होगा उज्जवल, अकाउंट खुलवाने और पैसा जमा करने के लिए जानें ये जरूरी बातें

वायरल मैसेज से रहें सावधान

सोशल मीडिया में आये दिन ऐसी कई खबरें और मैसेज वायरल होते रहते हैं, जिसपर पूरी तरह से विश्वास करना जोखिम से भरा कदम हो सकता है. रोजाना लोग साइबर ठगी के शिकार हो रहे हैं. साइबर अपराधी लोगों को केंद्रीय योजना के नाम पर ठगने की कोशिश करते हैं. इसलिए हमेशा सरकार की ओर से विज्ञापन के माध्यम से सलाह दी जाती रही है कि कभी भी अपनी निजी जानकारी दूसरों के साथ शेयर न करें. बैंक ओटीपी या अन्य लॉगइन-पासवर्ड को दूसरों के साथ साझा करने से बचना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें