1. home Hindi News
  2. business
  3. sukanya samriddhi sukanya know to deposit money in ssy account online easiest way smb

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश से बिटिया का भविष्य होगा उज्जवल, अकाउंट खुलवाने और पैसा जमा करने के लिए जानें ये जरूरी बातें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटी के लिए मात्र 250 रूपये लगाकर तैयार करें 5 लाख का फंड
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटी के लिए मात्र 250 रूपये लगाकर तैयार करें 5 लाख का फंड
file photo

Sukanaya Samridhi Yojana केंद्र सरकार की ओर से बेटियों के बेहतर भविष्‍य और उनकी पर‍वरिश एवं विवाह के लिए वित्‍तीय संसाधन उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना बेहद लोकप्रिय है. अगर आप भी बेटी की शादी और पढ़ाई के लिए टेंशन फ्री होना चाहते है, तो इस सरकारी योजना में खाता खुलवा सकते हैं. इस योजना के तहत खाता खोलने की सामान्य आयु सीमा बच्चे के जन्म की तारीख से 10 साल तक की होती है. खाता खुलने की डेट से 21 साल बाद या बेटी के 18 साल होने पर शादी के समय (शादी की तारीख से 1 महीना पहले या 3 महीने बाद) सुकन्‍या समृद्धि खाता मैच्‍योर होता है.

बता दें कि सरकार ने छोटी बचत को प्रोत्साहन देने के लिए बालिकाओं की विशेष जमा योजना सुकन्या समृद्धि खाता का शुभारंभ किया है. इसमें मिनिमम डिपॉजिट 250 रुपये करना होता है. इसके अलावा अधिकतम आप 1,50,000 रुपये तक का डिपॉजिट कर सकते हैं. इस खाते को खुलवाने से आपको बेटी की पढ़ाई और आगे होने वाले खर्च से काफी राहत मिल जाती है. इस योजना में जितना निवेश होगा, मैच्योरिटी पर तीन गुना मुनाफा मिलेगा. इस खाते को लड़की 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है. सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट देशभर में कहीं भी ट्रांसफर हो सकता है.

जरूरी है ये डॉक्यूमेंट

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा कराना होगा. इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) और जहां रह रहे हों उसका प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल) जमा कराना होगा.

कौन कर सकता है निवेश

सुकन्‍या समृद्धि खाता बेटी के नाम पर माता पिता खोल सकते हैं. बेटी के जन्‍म से 10 साल की उम्र तक कभी भी इस खाते को खुलवाया जा सकता है. एक बेटी के नाम पर सिर्फ एक खाता ही खुलवाया जा सकता है. माता-पिता एक ही बेटी के लिए अलग-अलग खाता नहीं खुलवा सकते हैं. परिवार में ज्‍यादा से ज्‍यादा दो बेटियों के लिए खाता खुलवाया जा सकता है. विशेष केस में जैसे, जुड़वां/तिड़वा बच्‍चों के मामले में दो से ज्‍यादा खाते खुलवाने की अनुमति है.

ऑनलाइन पैसे जमा करने का तरीका

पोस्ट ऑफिस में सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाया है तो आप घर बैठे हर महीने इसमें पैसा जमा कर सकते हैं. अकाउंट में पैसा जमा करने के लिए सबसे पहले अपने बैंक खाते से इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) खाते में पैसे जोड़ें. इसके बाद डीओपी प्रोडक्ट पर जाएं, जहां आपको सुकन्या समृद्धि खाता दिखाई देगा और आप उसका चयन कर लें. अपना एसएसवाई अकाउंट नंबर और फिर डीओपी कस्टमर आईडी लिखें. इसके बाद सामान्य पेमेंट प्रोसेस की तरह किस्त की अवधि और राशि चुनें. इसके बाद प्रोसेस पूरा कर दें, जिसके बाद आपके खाते में पैसे चले जाएंगे. साथ ही बता दें कि IPPB पोस्ट ऑफिस का मोबाइल एप्लीकेशन है, जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इसे डाउनलोड करने के बाद अपने सेविंग अकाउंट को इससे लिंक करना होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें