1. home Hindi News
  2. business
  3. epfo news easy way to find balance of pf account this will have to be done pf account balance aml

EPFO News: PF अकाउंट का बैलेंस पता करने का आसान तरीका, करना होगा यह काम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिना यूएएन के भी ईपीएफ बैलेंस चेक करना हुआ आसान.
बिना यूएएन के भी ईपीएफ बैलेंस चेक करना हुआ आसान.
प्रतीकात्मक फोटो.

नयी दिल्ली : कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के दौरान अगर आपने भी अपने प्रोविडेंट फंड (PF Account) से पैसे निकाले हैं तो आप जरूर जानना चाहेंगे कि आपके पीएफ खाते (PF Balance) में अभी कितनी शेष राशि बची है. इसके अलावे कई ऐसे भी लोग हैं जिन्हें यह नहीं पता कि उनके पीएफ खाते में अब तक कितनी राशि जमा हो गयी है. अगर आप अपने पीएफ अकाउंट में जमा राशि की जानकारी चाहते हैं तो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) आपको यह जानकारी एसएमएस (SMS) के जरिए दे देगा. इसके लिए आपको कुछ आसान से स्टेप करने होंगे.

पीएफ अकाउंट का वर्तमान बैलेंस जानने के लिए आपको एक नंबर पर मिस्ड कॉल करना होगा. यह मिस्ड कॉल आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से करना होगा. इसके बाद आपको एसएमएस के जरिए आपके खाते में जमा धनराशि का पता चल जायेगा. आपको अपने पीएफ अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901046 पर एक मिस्ड कॉल देना होगा.

इसके बाद आपको ईपीएफओ की ओर से एक एसएमएस प्राप्त होगा. इसमें आपके पीएफ खाते में जमा राशि की जानकारी होगी. मिस्ड कॉल के अलावा आप एसएमएस के जरिए भी अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए आपको आपका यूएएन नंबर पता होना चाहिए. अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN HIN टाइप कर आपको 7738299899 नंबर पर एसएमएस भेजना होगा.

अलग-अलग भाषाओं के लिए अलग-अलग कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे हिन्दी के लिए HIN, पंजाबी के लिए PUN, गुजराती के लिए GUJ, मराठी के लिए MAR, कन्नड़ के लिए KAN, तेलुगु के लिए TEL, तमिल के लिए TAM, अंग्रेजी के लिए ENG, मलयालम के लिए MAL और बंगाली के लिए BEN का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें