1. home Hindi News
  2. business
  3. easy laon scheme sbi pension loan eligibility sms missed call interest rate senior citizen latest updates know here full details prt

SBI Loan: पाना चाहते हैं सस्ता लोन? इस नंबर पर करें मिस्ड कॉल, जानिए योजना से जुड़ी सारी बातें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
SBI Pension Loan: कितना देना होगा ब्याज
SBI Pension Loan: कितना देना होगा ब्याज
File Photo

SBI Pension Loan, Interest Rate, Loan Amount: देश के सीनियर सिटिजनों के लिए भारतीट स्टेट बैंक (State Bank of India) की ओर से एक खास योजना पेश किया जा रहा है. इस योजना के तहत देश के वरिष्ठ नागरिक एक मुश्त 14 लाख रुपये तक का लोन ले सकते है, और इसके लिए आपको सिर्फ एक मिस्ड कॉल करना होगा. जी हां, सुनने में भले ही ये थोड़ा अटपटा लग रहा होगा, लेकिन ये पूरी तरह सच है. अब एक मिस्ड काॉल पर आप पा सकते है 14 लाख रूपये तक के लोन. आपको एसबीआई के इस नंबर 7208933142 पर एक मिस्ड कॉल करना है.

आम तौर पर लोन लेने के लिए कई भारी भरकम प्रक्रियाओं से गुजरना होता है. कई तरह के वेरिफिकेश, सिविल स्कोर और कई तामझाम करना होता है. लेकिन स्टेट बैंक जो ऑफर लेकर आई है वो महज एक मिस्ड कॉल से लोन पास हो जाएगा. इसके लिए मिस्ड कॉल के अलावा आप एसएमएस भी कर सकते हैं. एसएमएस या मिस़्ड कॉल के जरिए आवेदन किया जा सकता है.

क्या करना होगा: आप किसी भी मोबाईल फोन से एसबीआई के इस नंबर पर 7208933142 पर सिर्फ एक मिस्ड कॉल करना है. इसके बाद खुद बैंक की ओर से अपके इसी नंबर पर एक कॉल बैक आएगा. इसी के साथ आपके लोन के आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इस लोन की सबसे खास बात यह है कि इसमें प्रोसेसिंग चार्ज बहुत कम लग रहा है. इसके अलावा दस्तावेज भी काफी कम देने पड़ रहे हैं.

पेंशन लोन के लिए जरूरी दस्तावेज: अन्य लोन की अपेक्षा एसबीआई पेंशन लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज बहुत कम हैं. इस लोन के लिए आपको एक पहचान प्रमाण पत्र की जरूरत होती है इसके लिए आप अपना पासपोर्ट, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड राशन कार्ड, बैंक खाता, ड्राइविंग लाइसेंस समेत अन्य कोई भी दस्तावेज ले सकते हैं.

एसबीआई पेंशन लोन की खास बातें

  • इसमें प्रोसेसिंग फी कम है

  • लोन की प्रोसेसिंग जल्दी होती है

  • किसी भी एसबीआई ब्रांचों में आवेदन किया जा सकता है

  • कोई अतिरिक्त या छिपे हुए खर्च नहीं हैं

  • फोन कॉल के साथ ही लोन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है

  • एसआई के माध्यम से आसान ईएमआई

  • इसके अलावा दस्तावेज भी कम देने पड़ रहे हैं

किन लोगों को मिल सकता है लोन: एसबीआई पेंशन लोन लेने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के पेंशन होल्डर्स आवेदन दे सकते हैं. इसके लिए उनकी आयु 76 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. कम होनी चाहिए. और उनका पेंशन एसबीआई खाते में आता होना चाहिए. इसके अलावा पेंशनर के लिए यह अनिवार्य होगा कि वह लोन पीरियड में ट्रेजरी को दिए अपने अधिदेश में कोई बदलाव नहीं करेगा. हालांकि, डिफेंस पेंशनर्स के लिए कोई न्यूनतम आयु नहीं निर्धारित की गई है. एसबीआई पेंशन लोन की ब्याज दर 9.75 फीसदी सालाना से शुरू होती है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें