1. home Hindi News
  2. business
  3. driving licence latest updates online application know how to apply online renewal duplicate license news law kaise banega driving license prt

आसान हुआ ड्राइविंग लाइसेंस बनाना, फीस जमा करने का सिस्टम भी बदला, जानिए और क्या हुए बदलाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ड्राइविंग लाइसेंस बनाना हुआ आसान
ड्राइविंग लाइसेंस बनाना हुआ आसान
प्रतीकात्मक तस्वीर
  • मार्च महीने से आसान होगा ड्राइविंग लाइसेंस बनाना

  • ऑनलाइन होगी सारी प्रक्रिया

  • फीस जमा करने की व्यवस्था में भी बदलाव

Driving License, Online Application, Latest Updates: मार्च महीने से ड्राइविंग लाइसेंस बनाना और भी आसान हो जाएगा. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय आने वाले कुछ महीने में ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) से जुड़ी सभी चीजों को ऑनलाइन करने जा रहा है. गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, हरियाणा समेत देश के कई और राज्यों में ये सेवाएं पहले ही ऑनलाइन हो चुकी हैं. ऐसे में अब मार्च महीने से देश के कई और राज्यों में ये सेवाएं ऑनलाइन हो जाएंगी.

ड्राइविंग सेवा के ऑनलाइन हो जाने से सबसे बड़ी राहत उन लोगों को मिलेगी जो घंटो आरटीओ ऑफिक के लाइन में लगे रहते है. इस दफ्तर के तक्कर काटते रहते हैं. कोरोना महामारी के दौर में यह और भी खतरनाक हो जाता है. ऐसे में मोदी सरकार की गाइडलाईन के अनुसार सभी परिवहन कार्यलयों धीरे-धीरे ऑनलाइन मोड में आते जा रहे हैं.

ऐसे करें ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई: कई राज्यों में ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और कई राज्यों में शुरू हो रहा है. ऐसे में जरूरी है कि आपको भी पता हो कि ड्रइविंग लाइसेंस ऑनलाइन कैसे बनता है. आज आपको हम बता रहे है कि ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस कैसे अप्लाई किया जाता है.

  • सबसे पहले राजमार्ग मंत्रालय की वेबसाइट ttps://Parivahan.Gov.In/ पर जाएं.

  • राज्यों की दिए गए सूची में अपने राज्य का नाम सलेक्ट करें.

  • लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑप्शन पर क्लिक करें.

  • फॉर्म पूरा भरें.

  • साथ ही आईडी प्रूफ, उम्र प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रूफ, अटैच करें.

  • अपना रिसेंट फोटो और डिजिटल सिग्नेचर अपलोड करें.

  • इसके बाद आपको टेस्ट ड्राइव की तारीख सिलेक्ट करना होगा.

लाइसेंस बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज: लाइसेंस बनाने के लिए आपको आधार कार्ड के साथ साथ वोटर आईडी, अपना बिजली बिल, राशन कार्ड में से कोई एक लेना होगा. इसके अलावा आप आयु प्रमाण पत्र के लिए 10वीं के सर्टिफिकेट, बर्थ सर्टिफिकेट, पैन कार्ड ले सकते हैंं. इसके अलावा आप भारत के नागरिक हो और आपकी उम्र कम से कम 18 साल पर होनी चाहिए.

लर्निंग लाइसेंस के लिए फीस जमा करने की व्यवस्था में भी बदलाव: आने वाले कुछ महीनों में देश के सभी राज्यों में लर्निंग लाइसेंस के लिए फीस जमा करने की व्यवस्था में भी बदलाव कर दिया है. इस नई व्यवस्था में स्लॉट बुक होते ही लर्निंग लाइसेंस के लिए आपको पैसे जमा करने पड़ेंगे. पैसे जमा करते ही आप अपने मनमुताबिक तारीख चुन सकते है. उस दिन आपका ड्राइविंग टेस्ट लिया जाएगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें