1. home Hindi News
  2. business
  3. do you know how many types of aadhar card are there know whole detail vwt

क्या आप जानते हैं कि आधार कार्ड कितने प्रकार के होते हैं, जानिए पूरी जानकारी

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की ओर से आधार कार्ड जारी किया जाता है, जो भारत के प्रत्येक नागरिकों के लिए बेहद आवश्यक है. इसमें व्यक्ति की पहचान नाम की बजाए नंबर से होती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आधार कार्ड हर नागरिकों की जरूरत है.
आधार कार्ड हर नागरिकों की जरूरत है.
फोटो : ट्विटर

नई दिल्ली : आज की डेट में आधार कार्ड महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है. इसके बिना कोई भी प्राइवेट या सरकारी काम होना कठिन है. इसका इस्तेमाल बैंकों में खातों के केवाईसी अपडेट कराने से लेकर मोबाइल कंपनियों में सिम लेने तक में किया जा रहा है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की ओर से आधार कार्ड जारी किया जाता है, जो भारत के प्रत्येक नागरिकों के लिए बेहद आवश्यक है. इसमें व्यक्ति की पहचान नाम की बजाए नंबर से होती है, लेकिन बहुत ही कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि आधार कार्ड के भी कई प्रकार होते हैं. आइए, जानते हैं इनके बारे में...

आधार लेटर : भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा लेमिनेटेड आधार पत्र जारी किया जाता है. इसमें क्यूआर कोर्ड के साथ जारी करने वाली तारीख भी दर्ज होती है. नए एनरॉलमेंट या फिर जरूरी बायोमीट्रिक अपडेट के मामले में यह साधारण पोस्ट द्वारा भारत के नागरिकों को उनके आवास पर भेजा जाता है. इसके लिए किसी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ता है. आधार कार्ड खोने या बर्बाद होने की स्थिति में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की वेबसाइट से 50 रुपये का भुगतान कर ऑनलाइन रिप्रिंट भी करवा सकते हैं. रिप्रिंटेड आधार स्पीड पोस्ट द्वारा डिलीवर किया जाता है.

एम आधार : भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा विकसित मोबाइल एप है, जिसे स्मार्टफोन में इंस्टॉल किया जा सकता है. एम आधार गूगल स्टोर या फिर आईओएस से डाउनलोड किया जा सकता है. यह आधार कार्डधारकों को सीआईडीआर के साथ रजिस्टर्ड आधार डिटेल के लिए इंटरफेस प्रदान करता है, जिसमें डेमोग्राफिक जानकारी और फोटोग्राफ के साथ आधार नंबर शामिल होता है. इसमें ऑफलाइन वेरिफिकेशन के लिए सिक्योर्ड क्यूआर कोड शामिल होता है. ई-आधार की तरह एम आधार भी प्रत्येक आधार नामांकन या अपडेट के साथ ऑटोमेटिक जेनरेट होता है. इसे फ्री डाउनलोड किया जा सकता है.

ई-आधार : यह आधार कार्ड का इलेक्ट्रॉनिक वर्जन है. इसके भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा डिजिटल फॉर्म में साइन किया रहता है. इसमें जारी होने की तारीख ऑफलाइन वेरिफिकेशन के लिए आधार सिक्योर्ड क्यूआर कोड होता है. इसमें पासवर्ड की जरूरत पड़ती है. आप इसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की वेबसाइट से ई-आधार और मास्क्ड ई-आधार को डाउनलोड कर सकते हैं. मास्क्ड ई-आधार में केवल अंतिम के चार अंक ही दिखाई देते हैं.

आधार पीवीसी कार्ड : आधार कार्ड का एक पीवीसी कार्ड भी होता है, जो सामान्य आधार कार्ड की तरह ही दिखता है. पीवीसी आधार कार्ड में डिजिटली हस्ताक्षरित क्यूआर कोड होता है. इसमें भी फोटोग्राफ के साथ डेमोग्राफिक जानकारियां शामिल होती हैं. इसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट से 50 रुपये का भुगतान करने के बाद ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है. पीवीसी आधार कार्ड स्पीड पोस्ट के द्वारा आपके घर तक पहुंचा दिया जाएगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें