1. home Hindi News
  2. business
  3. cash withdrawn from atm through upi know what is rbis proposal prt

Cardless cash withdrawal: UPI के जरिए निकलेगा ATM से पैसा, जानिए क्या है RBI का प्रस्ताव

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की और से एक अहम पेशकश की गई है. दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी एटीएम (ATM) से कार्डलेस कैश विड्रॉल की सुविधा देने का प्रस्ताव रखा है. आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सभी एटीएम से कार्डलेस कैश विड्रॉल की सुविधा देने का प्रस्ताव दिया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Cardless cash withdrawal
Cardless cash withdrawal
fb

Cardless cash withdrawal: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की और से एक अहम पेशकश की गई है. दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी एटीएम (ATM) से कार्डलेस कैश विड्रॉल की सुविधा देने का प्रस्ताव रखा है. मिंट में छपी खबर के मुताबिक, आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सभी एटीएम से कार्डलेस कैश विड्रॉल की सुविधा देने का प्रस्ताव दिया है. यानी ऐसा हो जाता है तो ग्राहक यूपीआई (UPI) के जरिए पैसा निकाल पाएंगे.

कार्डलेस कैश विड्रॉल के तहत ग्राहक को एटीएम से पैसे निकालने के लिए अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं होती. लेकिन अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि यह प्रक्रिया कैसे काम करेगी. हालांकि इस बारे में Accenture In India के वित्तीय सेवाओं की प्रमुख सोनाली कुलकर्णी का कहना है कि, एटीएम जल्द ही यूपीआई का उपयोग करके नकदी निकालने का विकल्प निकाल लेगा.

किस तरह काम करेगा UPI का यह सिस्टम: मिंट में छपी खबर के मुताबिक, एटीएम से कार्ड लेस विड्रावल कैसे होगा इसको लेकर सोनाली कुलकर्णी का कहना है कि, कैसे कार्ड रहित UPI के जरिए एटीएम से कैश विड्रॉल किया जा सकता है. सोनाली कुलकर्णी के मुताबिक,

पहला विकल्प

ग्राहकों को एटीएम में एक रिक्वेस्ट डिटेल्स भरना होगा.
इसके बाद एटीएम एक QR कोड जनरेट करेगा.
ग्राहक अपने UPI एप के जरिए QR कोड को स्कैन करेंगे.
इसके बाद उनका रिक्वेस्ट अप्रूव हो जाएगा.
इसके बाद ग्राहक एटीएम से पैसा निकाल पाएंगे.

विकल्प 2

पैसे निकालने के लिए ग्राहक को UPI आईडी और अमाउंट एटीएम में लिखना होगा.
इसके बाद UPI एप पर रिक्वेस्ट आएगा. उसे पासवर्ड के जरिए अप्रूव करना होगा.
प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद ग्राहक कैश निकाल पाएंगे.

एटीएम कार्ड हो जाएगा यूजलेस: कई लोगों के मन में सवाल हो रहा है कि यूपीआई के जरिए एटीएम से नकद निकासी होने के बाद डेबिट कार्ड की उपयोगिता खत्म हो जाएगी. इसपर सोनाली कुलकर्णी ने कहा है कि, डेबिट कार्ड के अनुपयोगी होने की कोई संभावना नहीं है. क्योंकि कैश निकासी के अलावा कई और काम भी होते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें