1. home Hindi News
  2. business
  3. cabinet note on 5g spectrum auction may start in june mtj

5G स्पेक्ट्रम ऑक्शन पर कैबिनेट नोट जारी, अगले महीने शुरू हो सकती है नीलामी

भारत ने अपनी पहली 5G वॉयस कॉल और वीडियो कॉलिंग कर ली है. इसलिए 5जी की लांचिंग ज्यादा दूर नहीं है. 5जी की लांचिंग से पहले स्पेक्ट्रम की नीलामी की जानी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
5जी की लांचिंग से पहले होगी स्पेक्ट्रम की नीलामी
5जी की लांचिंग से पहले होगी स्पेक्ट्रम की नीलामी
twitter

5G in India: 5जी स्पेक्ट्रम ऑक्शन पर कैबिनेट नोट जारी हो चुका है. अगले महीने स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू हो सकती है. बताया गया है भारत ने अपनी पहली 5G वॉयस कॉल और वीडियो कॉलिंग कर ली है. इसलिए 5जी की लांचिंग ज्यादा दूर नहीं है. 5जी की लांचिंग से पहले स्पेक्ट्रम की नीलामी की जानी है.

ट्राई ने 7.5 लाख करोड़ रुपये रखा है एयरवेव का मूल्य

टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने ऑक्शन के लिए एयरवेव का मूल्य 7.5 लाख करोड़ रुपये रखा है. अंग्रेजी समाचार पत्र इकॉनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि दूरसंचार विभाग ने 5जी स्पेक्ट्रम के ऑक्शन पर कैबिनेट नोट जारी कर दिया है. केंद्रीय कैबिनेट की अगली बैठक में इस पर फैसला होने की उम्मीद है.

15 अगस्त को 5G पर हो सकता है बड़ा ऐलान

ET की रिपोर्ट के मुताबिक, दूरसंचार विभाग नीलामी की प्रक्रिया को दो महीने में पूरा कर लेना चाहता है. कहा जा रहा है कि 15 अगस्त 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 5G की कॉमर्शियल लांचिंग पर बड़ा ऐलान कर सकते हैं. रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि जून के पहले सप्ताह में ही स्पेक्ट्रम नीलामी की तारीखों का दूरसंचार विभाग ऐलान कर सकता है.

प्राइस बैंड से नाखुश टेलिकॉम इंडस्ट्री

स्पेक्ट्रम प्राइस बैंड से टेलिकॉम इंडस्ट्री खुश नहीं है. ट्राई के सुझाव पर Cellular Operators Association of India (COAI) ने नाराजगी जतायी है. हालांकि, प्राइस बैंड पर अंतिम फैसला कैबिनेट की बैठक में होना है. ऐसे में देखना होगा कि कैबिनेट प्राइस बैंड को घटाती है या ट्राई की सिफारिशों के अनुरूप ही रखती है.

ट्राई ने दिये हैं ये सुझाव

ट्राई ने 20 साल और 30 साल के सुझाव दिये हैं. सुझाव में कहा गया है कि 30 साल के लिए दिये जाने वाले स्पेक्ट्रम की कीमत 20 साल के लिए बेचे जाने वाले स्पेक्ट्रम की कीमत का 1.5 गुना होनी चाहिए. उम्मीद की जा रही है कि भारत सरकार 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी को लेकर कोई बड़ा फैसला कर सकती है, जो उसके लिए फायदेमंद हो.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें