1. home Hindi News
  2. business
  3. big relief to lic policy holders can start again with closed policies vwt

LIC पॉलिसीधारकों को बड़ी राहत, बंद हो चुकी पॉलिसियों को फिर से कर सकते हैं शुरू

By Agency
Updated Date
पुरानी बंद पड़ी पॉलिसी को दोबारा शुरू करने का बेहतरीन मौका.
पुरानी बंद पड़ी पॉलिसी को दोबारा शुरू करने का बेहतरीन मौका.
फाइल फोटो.

Big relief to LIC policy holders : भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के पॉलिसीधारकों के लिए एक बहुत बड़ी राहत भरी खबर है. कोरोना वायरस महामारी के मद्देजनर एलआईसी ने पॉलिसीधारकों को अपनी ऐसी पॉलिसियों को फिर चालू करने का अवसर दिया है, जो किसी वजह से बीच में ही बंद हो गई. एलआईसी ने गुरुवार यानी 7 जनवरी 2021 को ऐसी पॉलिसियों को फिर चालू करने का अभियान शुरू किया है.

आपको बता दें कि एलआईसी ने ‘बीच में बंद' हो चुकी पॉलिसियों को फिर चालू करने के लिए सात जनवरी से छह मार्च तक विशेष अभियान चलाने की घोषणा की है. इसके तहत कुछ शर्तों के साथ उपभोक्ताओं को समयपूर्व ‘बीच में बंद' पॉलिसी को फिर चालू करने की अनुमति दी जाएगी.

एलआईसी ने अपने 1,526 सैटेलाइट कार्यालयों को ऐसी पॉलिसियों को फिर चालू करने के लिए अधिकृत किया है, जिनमें विशेष चिकित्सा परीक्षण कराने की जरूरत नहीं है. एलआईसी ने बयान में कहा कि विशेष पुनरुद्धार अभियान के तहत कुछ नियम और शर्तों के साथ विशेष पात्र योजनाओं को प्रीमियम का भुगतान नहीं किए जाने की तारीख से पांच साल के भीतर फिर चालू करने की अनुमति दी जाएगी. पात्रता के अनुसार स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों पर भी कुछ रियायत दी जाएगी.

बयान में कहा गया है कि ज्यादातर पॉलिसियों को सिर्फ अच्छे स्वास्थ्य की घोषणा और कोविड-19 पर सवालों के आधार पर फिर शुरू किया जा सकेगा. एलआईसी ने अपने ग्राहकों के लिए इसी तरह का अभियान 10 अगस्त से नौ अक्टूबर, 2020 तक भी चलाया था. बयान में कहा गया है कि पॉलिसीधारकों को विलंब शुल्क पर 20 फीसदी या 2,000 रुपये की छूट मिलेगी. वहीं, सालाना प्रीमियम एक लाख से तीन लाख रुपये होने पर 25 फीसदी की छूट मिलेगी.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें