1. home Home
  2. business
  3. bank holidays banks will be closed for 5 days from tomorrow do necessary work today check list here aml

आज से 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, घर से निकलने से पहले यहां चेक करें पूरी लिस्ट

अगस्त में बैंक में कितने दिनों की छुट्टी है, यहां हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं. गुरुवार से करीब 5 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आज से 5 दिन बंद रहेंगे बैंक.
आज से 5 दिन बंद रहेंगे बैंक.
PTI FILE

नयी दिल्ली : अगर आप इस सप्ताह किसी जरूरी काम से बैंक जाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको बता दें कि देश के विभिन्न शहरों में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक गुरुवार से लगभग पांच दिनों के लिए बंद रहेंगे. हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि बैंकों का अवकाश एक ही समय में सभी राज्यों के लिए लागू नहीं होता है. कुछ ही ऐसी छुट्टियां होती हैं जो एक साथ सभी जगहों पर होती हैं.

26 जनवरी गणतंत्र दिवस, 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस, 2 अक्टूबर गांधी जयंती और 25 दिसंबर क्रिसमस पर लगभग देशभर के बैंक बंद रहते हैं. दिवाली, दशहरा, ईद जैसे अवसरों पर भी कई जगहों पर बैंक बंद रहते हैं. कई ऐसे अवसर भी होते हैं जब कुछ राज्यों के बैंक बंद रहते हैं. ग्राहकों को असुविधा न हो इसके लिए रिजर्व बैंक साल शुरू होने से पहले ही बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर देता है.

रिजर्व बैंक की लिस्ट के मुताबिक अगस्त महीने में बैंकों में 15 दिनों की छुट्टियां थी. मुहर्रम के अवसर पर, नयी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, लखनऊ और कई अन्य राज्यों में 19 अगस्त को बैंक बंद रहेंगे. पहला ओणम मनाने के लिए, 20 अगस्त को बेंगलुरु, चेन्नई, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे. 21 अगस्त को तिरुवनंतपुरम और कोच्चि में तिरुवोनम के लिए बैंक बंद रहेंगे. हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को बैंक बंद रहते हैं.

इस दिन बंद रहेंगे बैंक

19 अगस्त 2021 - मुहर्रम (अशूरा) - अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नयी दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

20 अगस्त 2021 - मुहर्रम/पहला ओणम - बेंगलुरु, चेन्नई, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम के सभी बैंक बंद रहेंगे.

21 अगस्त 2021- तिरुवोनम - तिरुवनंतपुरम और कोच्चि में बैंक बंद रहेंगे.

22 अगस्त 2021 - रविवार की वजह से देश भर के सभी बैंक बंद रहेंगे.

23 अगस्त 2021 - श्री नारायण गुरु जयंती - तिरुवनंतपुरम और कोच्चि में बैंक बंद रहेंगे.

28 अगस्त 2021 - चौथा शनिवार - लगभग देश के सभी शहरों के बैंक बंद रहेंगे.

29 अगस्त 2021 - रविवार के कारण सभी बैंक बंद रहेंगे.

30 अगस्त 2021 - जन्माष्टमी - अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, श्रीनगर और गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे.

31 अगस्त 2021 - श्री कृष्ण अष्टमी - हैदराबाद के बैंक बंद रहेंगे.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें