1. home Home
  2. business
  3. in how many days money will be double in bank fd sip mutual fund ppf follow this formula to know aml

बैंक एफडी, एसआईपी, म्युचुअल फंड, पीपीएफ में कितने दिनों में पैसे होंगे डबल, जानने के लिए अपनाएं ये फॉर्मूला

72 और 114 का नियम ऐसा नियम है जिससे यह गणना की जा सकती है कि किसी भी स्कीम में कितने दिनों में पैसे डबल हो सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बैंक एफडी, एसआईपी, म्युचुअल फंड, पीपीएफ में कितने दिनों में पैसे होंगे डबल
बैंक एफडी, एसआईपी, म्युचुअल फंड, पीपीएफ में कितने दिनों में पैसे होंगे डबल
फाइल फोटो.

नयी दिल्ली : हर कोई अपनी कमाई का कुछ हिस्सा बचाता है और उसे ऐसे फंड में निवेश करना चाहता है जहां पैसे तेजी से दोगुने हो जाएं. अगर सही जगह पर पैसे को निवेश किया जाए तो कुछ ही वषों में पैसा डबल हो सकता है. कई ऐसे स्कीम भी हैं जो काफी कम समय में पैसे को डबल कर देते हैं. इनमें निवेश की गयी राशि पर चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है.

यहां हम आपको कुछ नियमों के बारे में बता रहे हैं जिससे पैसे के डबल होने का समय पता किया जा सकता है. सटीक अनुमान लगाने वाले तो कोई नियम नहीं हैं. लेकिन हां, इन नियमों से काफी हद आपको यह पता लगाने में कारगर होगी कि आपका पैस कितने दिनों में डबल या ट्रिपल होगा. 72 और 114 का नियम ऐसा नियम है जिससे यह गणना की जा सकती है कि पैसे कितने दिनों में डबल हो सकते हैं.

किसी भी स्कीम में पैसे कब डबल होंगे यह जानने के लिए उस स्कीम पर मिलने वाले ब्याज से 72 को विभाजित करें. इससे पहले यह भी जानना जरूरी है कि स्कीम पर मिलने वाला ब्याज फिक्स है या फिर वह बदल भी सकता है. बदलते रहने वाले ब्याज दर पर की गयी गणना उतनी सटीक नहीं होगी. मतलब अगर किसी स्कीम में 7.1 फीसदी का चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है तो उसे दोगुना होने में कितना समय लगेगा, यह 72 को 7.1 से भाग करने पर पता चलेगा.

अगर आप 72 को ब्याज दर से विभाजित करेंगे तो आपको पता चलेगा कि आपके पैसे इस स्कीम में 10.14 साल में दोगुना हो जायेंगे. इसी प्रकार पैसे कितने साल में तिगुने होंगे यह जानने के लिए स्कीम पर मिलने वाले ब्याज दर से 114 को विभाजित करना होगा. वहीं स्कीम जिसमें 7.1 फीसदी चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है तो आपके पैसे को तिगुना होने में 16.05 साल लग जायेंगे.

इसमें एक बात ध्यान रखने वाली यह है कि इस फॉर्मूले का इस्तेमाल केवल चक्रवृद्धि ब्याज वाले स्कीम पर ही लागू होता है. जिन स्कीम में ब्याज की दरें परिवर्तनशील हैं, उसमें इस फॉर्मूले से सटीक अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है. ये फॉर्मूला रिटर्न को समझने में आपकी मदद करता है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें