1. home Hindi News
  2. business
  3. bank holiday banks will remain closed for 3 days know why mtj

Bank Holidays: बैंक का काम शुक्रवार को ही निपटा लें, लगातार तीन दिन नहीं होगा कोई काम, जानें क्यों

बैंक जाकर पैसों का लेन-देन करने वालों ने अगर शुक्रवार को काम नहीं किया, तो तीन दिन बाद ही उनका काम हो पायेगा. वहीं, बैंक कर्मचारियों को लंबा वीकेंड मिल रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bank Holidays In May 2022
Bank Holidays In May 2022
PTI Photo

Bank Holidays: अगर बैंक का कोई काम है, तो शुक्रवार (13 मई) को ही निबटा लें. अगर आपने ऐसा नहीं किया, तो आपका काम फंस सकता है. खासकर बैंक जाकर लेन-देन करने वालों के लिए. अगर आपने शुक्रवार को अपना काम नहीं निपटाया, तो तीन दिनों तक आपका काम नहीं होने वाला है. ऐसे में हो सकता है आपको फाइन भी भरना पड़े.

दरअसल, इस सप्ताह के शनिवार से लेकर सोमवार तक बैंक बंद रहेंगे. यानी लगातार तीन दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के नियम के मुताबिक, दूसरे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं. इसके बाद रविवार है. रविवार को बैंक वैसे ही बंद रहते हैं. फिर सोमवार यानी 16 मई को बुध पूर्णिमा की कई राज्यों में छुट्टी रहती है. इसलिए बैंकों में भी छुट्टी रहेगी. यानी बैंक जाकर पैसों का लेन-देन करने वालों ने अगर शुक्रवार को काम नहीं किया, तो तीन दिन बाद ही उनका काम हो पायेगा. वहीं, बैंक कर्मचारियों को लंबा वीकेंड मिल रहा है.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के कैलेंडर में भी बताया गया है कि भारत के कई हिस्सों में 16 मई (बुध पूर्णिमा) को बैंक बंद रहेंगे. बैंकों में महीने के पहले और तीसरे शनिवार को काम होता है, जबकि दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक में छुट्टी रहती है. रिजर्व बैंक हर महीने छुट्टियों का विवरण जारी करता है.

मई की छुट्टियों को तीन भागों में बांटा गया

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से छुट्टियों का जो ब्योरा जारी किया जाता है, उसमें मई की छुट्टियों को तीन भागों में बांटा गया है, जो इस प्रकार है-

  • होलीडे अंडर नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट (Holiday under Negotiable Instruments Act):

  • होलीडे अंडर नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट एंड रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलीडे (Holiday under Negotiable Instruments Act and Real Time Gross Settlement Holiday)

  • बैंक के अकाउंट्स क्लोजिंग (Banks’ Closing of Accounts)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें