1. home Hindi News
  2. business
  3. auto taxi to airfare became expensive in delhi ncr cng and atf prices hiked vwt

दिल्ली-एनसीआर में ऑटो-टैक्सी से लेकर हवाई किराया तक महंगा, सीएनजी और एटीएफ की कीमतों में इजाफा

रिपोर्ट्स के अनुसार, सीएनजी की कीमतों में सात मार्च के बाद यह 12वीं बढ़ोतरी है. इस दौरान कुल मिलाकर सीएनजी की कीमत 17.6 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली में यात्रा हुई महंगी
दिल्ली में यात्रा हुई महंगी
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी से चलने वाले ऑटो-रिक्शा, टैक्सी और बस के किराए में जल्द ही बढ़ोतरी की जा सकती है. इसका कारण यह है कि दिल्ली में सीएनजी की आपूर्ति करने वाले कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने सोमवार को सीएनजी की कीमतों में इजाफा करने का फैसला किया है. मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, आईजीएल ने दिल्ली-एनसीआर के लिए सीएनजी की कीमत में दो रुपये प्रति किलो की दर से बढ़ोतरी की है. इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर के लिए सीएनजी की कीमत बढ़कर 73.61 रुपये प्रति किलो हो गई है. इसके साथ ही, सरकारी तेल कंपनियों ने विमान ईंधन एटीएफ (एयर ट्रैफिक फ्यूल) में बढ़ोतरी कर दिया है, जिसकी वजह से हवाई जहाज के भाड़े में भी इजाफा होने के आसार हैं. एटीएफ में 5.3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी 73.61 रुपये किलो

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमतों में दो रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की गई है. पिछले दो महीने में यह 12वीं वृद्धि है. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार दिल्ली और एनसीआर में सीएनजी की कीमत अब 71.61 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 73.61 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है.

सीएनजी की कीमतों में 7 मार्च के बाद 12वीं बार बढ़ोतरी

रिपोर्ट्स के अनुसार, सीएनजी की कीमतों में सात मार्च के बाद यह 12वीं बढ़ोतरी है. इस दौरान कुल मिलाकर सीएनजी की कीमत 17.6 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ी है. सिर्फ अप्रैल में सीएनजी 7.50 रुपये प्रति किलोग्राम महंगी हुई. आंकड़ों के अनुसार, पिछले एक साल में कीमतों में 30.21 रुपये प्रति किलोग्राम या 60 फीसदी की वृद्धि हुई है. हालांकि, घरेलू रसोई में इस्तेमाल होने वाली पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) 45.86 रुपये प्रति एससीएम पर अपरिवर्तित है.

विमान ईंधन के दाम में 5.3 फीसदी बढ़ोतरी

वहीं, दिल्ली विमान ईंधन की कीमतों में सोमवार को 5.3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. यह इस साल 10वीं बार वृद्धि है. वैश्विक ऊर्जा कीमतों में जोरदार तेजी के कारण विमान ईंधन की कीमत उच्चतम स्तर पर है. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में विमानन टर्बाइन ईंधन (एटीएफ) की कीमत 6,188.25 रुपये प्रति किलोलीटर या 5.29 प्रतिशत बढ़कर 1,23,039.71 रुपये प्रति किलोलीटर (123 रुपये प्रति लीटर) हो गई है.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड 10 रुपये लीटर बढ़ोतरी

इस बीच, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड 10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी के बाद लगातार 41वें दिन कोई बदलाव नहीं हुआ. विमान ईंधन की कीमतों को हर महीने की पहली और 16 तारीख को संशोधित किया जाता है, जबकि पेट्रोल और डीजल की दरों को हर दिन संशोधित किया जाता है. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 22 मार्च से छह अप्रैल के बीच 10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई. उसके बाद से कीमतें स्थिर हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें