1. home Hindi News
  2. business
  3. add new family member in ration card aadhar card hindi news know details prt

Ration Card Updates: राशन कार्ड में ऐसे जोड़े घर के नए सदस्य का नाम, यहां देखें पूरा डिटेल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ration Card
Ration Card
प्रतीकात्मक फोटो
  • राशन कार्ड में जुड़वाएं नए सदस्य का नाम

  • देनी होगी यह जानकारी

  • इन दस्तावेजों को करना होगा जमा

क्या आपके घर में किसी नए सदस्य का आगमन हुआ है. और आप उसका नाम राशन कार्ड में जुड़वाना चाहते हैं. अगर आपका जवाब हां है, तो इसके लिए अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. और न किसी दफ्तर में धक्के खाने की जरूरत है, हम आपको नाम जुड़वाने के बेहद आसान तरीके बता रहे हैं. जिससे आपके घर के नये सदस्य का नाम राशन कार्ड में जुड़ सके.

नए सदस्य शामिल हुए है तो क्या करेः अगर आपके घर में किसी का जनन्म हुआ है,या किसी की शादी हुई है. यानी आपके घर में एक नया सदस्य शामिल हुआ है. ऐसे में आप राशन कार्ड में बड़ी आसानी से उसका नाम जुड़वा सकते हैं. यहां हम आपको बता रहे है पूरा प्रोसेस.

यहां दें जानकारीः राशनकार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको अपने आधार कार्ड में थोड़ा संशोधन कराना होगा. आपके घर में किसी की शादी हुई है तो लड़की का सरनेम बदल जाता है ऐसे में उसे आधार कार्ड में पिता की नाम की जगह पति का नाम डालना होगा. इसके अलावा पुराना पता की नया एड्रेस लिखवाना होगा. नए आधार कार्ड की डिटेल मौजूदा जगह के मौजूद खाद्य विभाग अधिकारी को देनी होगी.

आप ऑनलाइन तरीके से भी नए सदस्य का नाम जोड़ सकते हैं. इसके लिए आपको नए राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा. हां, इसके लिए जरूरी होगा कि आपका नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए. इसके लिए आपको राज्य की खाद्य आपूर्ति की आधाकारिक साइट पर जाना होगा.

अब अगर आपके घर कोई बच्चा जन्म लेता है तो राशन कार्ड में उसका नाम जुड़वाने के लिए घर के मुखिया का राशन कार्ड के साथ बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और बच्चे के माता-पिता दोनों का आधार कार्ड की जरुरत होगी.

जरूरी दस्तावेजः अगर आप अपने घर आई बहु का नाम राशन कार्ड में जुड़वावा चाहते हैं तो आपको पहले उसके माता-पिता के घर में जो राशन कार्ड था उसमें से उसका नाम हटाने का प्रमाण पत्र देना होगा. फिर मैरिज सर्टिफिकेट की जरूरत होगी. पति का राशन कार्ड (फोटोकॉपी और ओरिजिनल दोनों). इसके अलावा महिला का आधार कार्ड की जरूरत होगी.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें