1. home Hindi News
  2. business
  3. aadhaar card kyc uidai pension account scheme pf pfrda central government nps paperless

अब आधार KYC से तुरंत खुल जायेगा आपका पेंशन अकाउंट, जानें प्रक्रिया

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अब आधार KYC से तुरंत खुल जायेगा आपका पेंशन अकाउंट, जानें प्रक्रिया
अब आधार KYC से तुरंत खुल जायेगा आपका पेंशन अकाउंट, जानें प्रक्रिया
Twitter

नयी दिल्ली : अब पेंशन अकाउंट खुलवाना पहले से आसान हो गया है. पेंशन को रेगुलेट करने वाली संस्था पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने बताया कि पेंशन अकाउंट खोलने की प्रक्रिया में बदलाव किया गया है. अब तुरंत ही पेंशन अकाउंट खुल सकता है.

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार पीएफआरडीए के नये नियम में पेपरलेस सुविधा प्रदान की गयी है. नये नियम में अब एनपीएस अकाउंट खोलने के लिए फिजिकल डॉक्यूमेंट की जरूरी नहीं होगी. लोग ऑफलाइन पेपरलेस काम करवा सकते हैं.

पीएफआरडीए ने बताया कि आधार का केवायसी कराकर अकाउंट खोला जा सकता है. इसके लिए फिजिकल पेपर जमा नहीं करने होंगे. यह सब प्रक्रिया ऑनलाइन हो जायेगी. इस प्रक्रिया में आवेदक को को अपना पासवर्ड सुरक्षित रखना होगा. अप्लाई के बाद आधार कार्ड की एक्सएमएल फाइल को ईएनपीएस के माध्यम से यूआईडीएआई को एक्सेस कर डाउनलोड किया जा सकता है.

तुरंत खुल जायेगा अकाउंट- पीएफआरडीए ने बताया कि इतना प्रोसेस करने के बाद तुरंत अकाउंट खुल जायेगा. पीएफआरडीए ने कहा कि प्रोसेस शुरू होते ही आवेदक का इंस्टैंट केवाईसी वेरिफिकेशन होगा. इसके तहत घर और पता का वैरिफिकेशन किया जायेगा.

समग्र योजना का दिया था सुझाव- इससे पहले, पीएफआरडीए ने केंद्र सरकार को समग्र योजना लाने का सुझाव दे चुका है. इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और कम आय वर्ग के लोगों की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित किया जायेगा. यह योजना पेंशन और बीमा दोनों के लाभ देगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें