1. home Hindi News
  2. business
  3. 7th pay commission latest updates before diwali central government employees will get big gifts uttar pradesh madhya pradesh gujarat bonus ke saath da milega amh

7th pay Commission Updates : इन सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा DA, दिवाली के पहले बोनस से खिल उठे चेहरे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
7th pay Commission Updates
7th pay Commission Updates
फाइल फोटो.

देशभर में सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारों (bonus government employees) ने भी राहत देने का काम किया है. केंद्र और राज्य सरकारों ने कई ऐसे ऐलान किए हैं जिससे लाखों कर्मचारियों के चेहरे पर मुस्कान आ गई है. हालांकि डीए (DA Central Government) को लेकर अभी और इंतजार करना होगा. सरकार के द्वारा लिये गये इन निणर्य के कारण इस साल त्योहारों (diwali 2020, chhath puja) पर सरकारी कर्मचारियों के हाथों में खर्च करने के लिए ज्यादा पैसा होंगे. कोरोना महामारी के कारण किए गए लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ा है. सरकार मांग बढ़ाने के लिए लोगों के हाथ में ज्यादा पैसे देने की कोशिश कर रही है. आइये जानते हैं सरकारों की घोषणाओं के संबंध में…

LTA का इस्तेमाल : सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के Leave Travel Allowance (LTA) को दो साल के लिए एक्‍सटेंड करने का काम किया है जिससे केंद्रीय कर्मचारी पूर्वोत्तर, लद्दाख, अंडमान-निकोबार और जम्मू कश्मीर की यात्रा के लिए लीव ट्रैवेल अलाउंस (LTA) का इस्तेमाल 2022 तक करने में सक्षम हैं. आपको बता दें कि कर्मचारियों को हर 3 साल के लिए लीव ट्रैवल अलाउंस देने का काम सरकार करती है. इसमें कर्मचारी कहीं भी घूमने जाएं तो ट्रैवेल अलाउंस क्लेम करने के लिए वो स्वतंत्र होते हैं. सरकार की इस स्कीम में कर्मचारी और उनका परिवार साथ घूमने जा सकता है. यात्रा में कई खर्चों का पेमेंट LTA की रकम से करने का काम सरकार करती है. हालांकि, कोरोना महामारी के कारण इस साल LTA का लाभ नहीं मिला है. इसी कारण सरकार ने इसे 2 साल तक बढ़ा दिया है.

10 हजार रुपये तक का एडवांस : केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को 10 हजार रुपये तक का एडवांस देने का भी पिछले दिनों किया था. इन पैसों की बात करें तो इन्हें कर्मचारी किश्तों में चुका सकते हैं इस पैसे पर किसी तरह का ब्याज उन्हें नहीं देना होगा. दशहरे के पहले सरकार ने ऐलान किया था कि वह अपने 30 लाख non-gazetted employees को बोनस देने का काम करेगी.

यूपी सरकार का ऐलान : दिवाली (Diwali 2020) से पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने लाखों कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट दिया है. उत्तर प्रदेश सरकार ने कर्मियों को साल 2019-20 के लिए 30 दिनों के वेतन के बराबर बोनस (Bonus) देने की घोषणा की है.

गुजरात सरकार देगी डीए : गुजरात सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस और महंगाई भत्ता एक साथ देने का ऐलान किया है. कर्मचारियों को पिछले तीन महीने के महंगाई भत्ते के बकाए एरियर का भुगतान करने का काम सरकार करेगी. क्लास 4 के कर्मचारियों को बोनस देने का भी सरकार ने किया है. सरकार के इस फैसले का लाभ 9.61 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा.

हरियाणा सरकार का ऐलान : त्योहारों के पहले हरियाणा सरकार ने अपने कर्मचारियों को तोहफा दिया है. सरकार ने नियमित कर्मचारियों को एडवांस देने की घोषणा पिछले दिनों की है. ग्रुप सी के कर्मचारियों को 18 हजार रुपये और ग्रुप डी के कर्मचारियों को 12 हजार रुपये सरकार देगी.

मध्य प्रदेश सरकार का ऐलान : पिछले दिनों मध्य प्रदेश सरकार ने 4.37 लाख कर्मचारियों को एरियर का तोहफा दिया था. राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि सातवें वेतन अयोग की सिफारिशों के तहत एरियर की तीसरी किश्त 25 फीसदी कर्मचारियों के खाते में भेज दी जाएगी. ये पैसा दिवाली के पहले कर्मचारियों के खातें में ट्रांसफर कर करने की बात सरकार ने की थी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें