1. home Hindi News
  2. business
  3. 7th pay commission good news for central employees da may increase in july salary da badhega pm modi amh

7th Pay Commission Updates : केंद्रीय कर्मचारियों को कुछ दिन के बाद मिलेगी खुशखबरी ? डीए को लेकर मोदी सरकार…

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Dearness Allowance
Dearness Allowance
twitter
  • कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अब सीधे 28 फीसद होने की संभावना

  • अटकी हुई तीन किस्तें भी चुकाने का काम मोदी सरकार करेगी

  • जनवरी 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसद बढ़ाया गया था

7th Pay Commission Latest News: महंगाई भत्ता (डीए , DA) बढने का इंतजार केंद्रीय कर्मचारियों को बहुत दिनों से है. ऐसी खबरें आ रहीं हैं कि जुलाई से इसमें इजाफा हो सकता है. रिपोर्ट की मानें तो कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अब सीधे 28 फीसद होने की संभावना है. यदि ऐसा होता है तो उनकी सैलरी में इजाफा होगा. मीडिया रिपोर्टस की मानें तो कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर ये भी है कि उन्हें उनकी अटकी हुई तीन किस्तें भी चुकाने का काम किया जाएगा.

28 प्रतिशत हो जाएगा DA? : आपको बता दें कि अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसद की दर से DA का भुगतान किया जा रहा है, जब ये 11 फीसद बढ़कर 28 फीसद होगा तो उनकी सैलरी में जबरदस्त इजाफा हो जाएगा. खबरों की मानें तो कर्मचारियों को सीधे दो साल के DA का फायदा एकसाथ मिल सकता है, क्योंकि जनवरी 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसद बढ़ाया गया था, फिर दूसरी छमाही यानी जून 2020 में 3 फीसद की बढ़ोतरी कर दी गई थी, अब जनवरी 2021 में महंगाई भत्ता एक बार फिर 4 फीसद बढ़ा है यानी कुल 28 प्रतिशत हुआ. इन तीनों ही किस्तों का भुगतान अभी नहीं किया गया है.

अमलीजामा पहनाने की कोशिश में सरकार : केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाले कर्मचारियों को जल्द ही खुशखबरी मिलने की उम्मीद है. रिपोर्ट के अनुसार केंद्र की मोदी सरकार आगामी 1 जुलाई, 2021 से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में की जा रही कटौती को वापस (रिस्टोर) कर सकती है. इसे अमलीजामा पहनाने के लिए सरकार पूरे जोरशोर से काम कर रही है. सरकार की ओर से इस महीने ही बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ वेतन निर्धारण को लेकर स्पष्टीकरण भी जारी कर दिया है.

क्या कहा था अनुराग ठाकुर ने : वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने पहले यह कहा था कि तीनों लंबित डीए कर्मचारियों को मिलेगा, लेकिन कोरोना संकट के दौरान कर्मचारियों के मन में डीए को लेकर शंका है. लेकिन यदि मंत्री का बयान सही साबित हुआ तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़कर 28 प्रतिशत तक हो सकता है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें