1. home Hindi News
  2. business
  3. aadhaar card latest updates how to apply aadhar card without any documents know process online aadhar kaise banega amh

Aadhaar Card News : बिना किसी डॉक्यूमेंट के ऐसे बनवाएं आधार कार्ड, जानिए सबसे आसान तरीका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Aadhaar Card News
Aadhaar Card News
prabhat khabar
  • आपके पास कोई भी आईडी नहीं है, फिर भी आधार कार्ड बनवाने में सक्षम हैं

  • बिना डॉक्युमेंट के आधार कार्ड बनवाने का तरीका

  • इंट्रोड्यूसर की मदद से आसानी से आधार कार्ड आप बनवा सकते हैं

Aadhaar Card Latest Updates : क्या आप आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं लेकिन आपके पास डॉक्यूमेंट नहीं हैं…तो यह खबर आपके लिए खास है…जी हां…यदि आप पहली बार आधार कार्ड बनवा रहे होते थे तो इसके लिए आपको आईडी और ऐड्रेस प्रूफ की जरूरत होती थी. अब यदि आपके पास कोई भी आईडी नहीं है, फिर भी आधार कार्ड बनवाने में सक्षम हैं. आइए आपको बताते हैं आखिर कैसे…

बिना डॉक्युमेंट के ऐसे बनवाएं आधार कार्ड : यदि आपको डॉक्युमेंट के बिना आधार कार्ड बनवाना है तो इसके लिए आपको नजदीकी आधार सेवा केंद्र जाने की जरूरत है. वहां इंट्रोड्यूसर की मदद से आसानी से आधार कार्ड आप बनवा सकते हैं. इंट्रोड्यूसर को यूआईडीएआई (UIDAI) के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा तैनात करने का काम किया जाता है. हालांकि, इंट्रोड्यूसर के पास आधार कार्ड होना जरूरी है. आधार सेंटर पर सामान्य प्रक्रिया के जरिये आधार बनाने की प्रक्रिया की जाएगी और 90 दिनों के आपके दिये पते पर डाक के माध्यम से कार्ड भेजने का काम किया जाएगा.

इंट्रोड्यूसरके बारे में जानें : इंट्रोड्यूसर की बात करें तो ये वो शख्स होता है जो आवेदक की पहचान और एड्रेस कंफर्म करने का काम करता है.यही नहीं एनरोलमेंट फॉर्म पर साइन करके वो आपकी मदद करता है. आईडीएआई की गाइडलाइन की मानें तो इंट्रोड्यूसर आवेदक के नाम सर्टिफिकेट जारी करना होता है, जिसकी मान्यता तीन महीने की होती है. आधार बनने की प्रक्रिया के दौरान इंट्रोड्यूसर का वहां उपस्थित होना जरूरी है.

ये सुविधा बंद हुई : आपको बता दें कि UIDAI की ओर से यूजर्स को कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराने का काम किया जाता है. आधार में जन्मतिथि, नाम अपडेट कराने से लेकर नया आधार बनवाने तक के लिए आपको ऑनलाइन सुविधा प्रदान की गई है, लेकिन हाल ही में UIDAI ने आधार रिप्रिंट कराने की सुविधा को बंद कर दिया है यानी अब ऑनलाइन आधार को रिप्रिंट करने में आप सक्षम नहीं हैं. बिना किसी डॉक्यूमेंट आधार कार्ड बनवाने तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें