31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

फाक्सवैगन के सीईओ विंटरकॉर्न ने इस्तीफा दिया

बर्लिन: फाक्सवैगन के मुख्य कार्यकारी मार्टिन विंटरकॉर्न ने कंपनी के वाहनों में प्रदूषण जांच में धोखाधडी को लेकर हुए घोटाले के मद्देनजर आज इस्तीफा दिया. विंटरकॉर्न ने एक बयान में कहा, ‘‘ मैं पिछले कुछ दिनों से घटित घटनाक्रमों से अचंभित हूं. फाक्सवैगन ग्रुप में इस स्तर का घोटाला संभव है, इसको लेकर मैं अवाक […]

बर्लिन: फाक्सवैगन के मुख्य कार्यकारी मार्टिन विंटरकॉर्न ने कंपनी के वाहनों में प्रदूषण जांच में धोखाधडी को लेकर हुए घोटाले के मद्देनजर आज इस्तीफा दिया.

विंटरकॉर्न ने एक बयान में कहा, ‘‘ मैं पिछले कुछ दिनों से घटित घटनाक्रमों से अचंभित हूं. फाक्सवैगन ग्रुप में इस स्तर का घोटाला संभव है, इसको लेकर मैं अवाक हूं.” उन्होंने कहा, ‘‘ फाक्सवैगन को नए सिरे से शुरुआत की जरुरत है.. यह शुरुआत कार्मिक स्तर पर भी आवश्यक है. मैं अपने इस्तीफे के साथ इसका मार्ग प्रशस्त कर रहा हूं.” कंपनी के निदेशक मंडल के एक सदस्य ने कहा कि फाक्सवैगन नए सीईओ की घोषणा शुक्रवार को करेगी.

इससे पहले, जर्मनी की सरकार ने फाक्सवैगन द्वारा अपने वाहनों में प्रदूषण जांच को चकमा देने वाले उपकरण लगाने के घपले में देश की सबसे बडी वाहन कंपनी फाक्सवैगन के खिलाफ जांच शुरू कर दी. सरकार ने जर्मनी की इस प्रतिष्ठित वाहन कंपनी के खिलाफ लगे आरोपों की जांच के लिए जांच आयोग बनाया है. संघीय परिवहन मंत्री एलेक्जेंडर दोबरिंत ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस जांच के तहत आयोग इसी सप्ताह फाक्सवैगन के वोल्फसबर्ग स्थित मुख्यालय जाएगा.

उन्होंने कल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस आयोग की अध्यक्षता परिवहन मंत्रालय में सचिव माइकल ओडेनवाल्ड करेंगे। उन्होंने कहा कि जर्मनी का परिवहन मंत्रालय व जांच आयोग इस मामले में अमेरिकी अधिकारियों का सहयोग करेंगे ताकि समुचित जांच सुनिश्चित हो.

जर्मनी ने इस जांच की घोषणा ऐसे समय में की है जबकि आशंका जताई जा रही है कि इस घोटाले से ‘मेड इन जर्मनी’ ब्रांड को नुकसान हो सकता है.

फाक्सवैगन ने कल स्वीकार किया कि दुनिया भर में उसकी 1.1 करोड डीजल कारों में प्रदूषण जांच को चकमा देने वाले उपकरण लगे थे. अमेरिका व कनाडा ने फाक्सवैगन के खिलाफ आपराधिक जांच शुरु की है. फ्रैंकफर्ट स्टाक एक्सचेंज में फाक्सवैगन के शेयर की कीमत में कल लगभग 20 प्रतिशत की गिरावट आई। जबकि सोमवार को इनमें 16 प्रतिशत की गिरावट रही थी. उल्लेखनीय है कि इस मामले का खुलासा शुक्रवार को अमेरिका की पर्यावरण संरक्षण एजेंसी ने किया था. इसके बाद कंपनी ने स्वीकार किया कि उसने जानबूझकर ऐसे साफ्टवेयर लगाए ताकि आधिकारिक उत्सर्जन जांच के इंजन स्वच्छ मोड पर चला जाए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें