26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देश में 4G सेवा शुरू करने वाली पहली कंपनी बनी Airtel

नयी दिल्ली : भारती एयरटेल देशभर में चौथी पीढी (4जी) मोबाइल सेवाओं की पेशकश करने वाली पहली कंपनी बन गई है. कंपनी ने बाजार परीक्षण के बाद आज देश भर में 296 शहरों में वाणिज्यिक तौर पर 4जी सेवाओं की शुरआत की. इस क्षेत्र में रिलायंस जियो के उतरने की भी बाजार प्रतीक्षा कर रहा […]

नयी दिल्ली : भारती एयरटेल देशभर में चौथी पीढी (4जी) मोबाइल सेवाओं की पेशकश करने वाली पहली कंपनी बन गई है. कंपनी ने बाजार परीक्षण के बाद आज देश भर में 296 शहरों में वाणिज्यिक तौर पर 4जी सेवाओं की शुरआत की. इस क्षेत्र में रिलायंस जियो के उतरने की भी बाजार प्रतीक्षा कर रहा है.

बिक्री के लिहाज से देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी ने 296 शहरों में सुपरफास्ट 4जी डेटा पैक की पेशकश की है. कंपनी का इरादा 4,000 रुपये तक की सस्ती कीमत वाले स्मार्टफोन बेचने का भी है. कंपनी के पास 14 सर्किलों में 4जी स्पेक्ट्रम है, जबकि रिलायंस जियो एकमात्र कंपनी है जिसके पास सभी 22 सर्किलों में 4जी स्पेक्ट्रम है. रिलायंस जियो मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्टरीज की इकाई है. उसके द्वारा साल के अंत तक सेवाएं शुरु किए जाने की उम्मीद है.

इसके साथ ही एयरटेल ने 4जी हैंडसेटों की पेशकश के लिए सैमसंग व फ्लिपकार्ट से करार की भी घोषणा की है. कंपनी ने कहा कि निकट भविष्य में कुछ और करारों की घोषणा की जाएगी. भारती एयरटेल के मुख्य कार्यकारी गोपाल विट्टल ने कहा हमने भारत का पहला वाणिज्यिक 4जी नेटवर्क तैयार किया है ताकि उच्च गति वाली मोबाइल ब्राडबैंड सेवा वास्तविक बन सके. आज राष्ट्रीय स्तर पर इस सेवा का जारी होना हमारी यात्रा में एक और छोटा कदम है. विट्टल ने कहा कि कंपनी की पिछले एक साल से कई हैंडसेट विनिर्माताओं से बात चल रही है जिससे 4जी हैंडसेट की पेशकश की जा सके. हालांकि, उन्‍होंने यह नहीं बताया कि क्या कंपनी एयरटेल ब्रांडेड हैंडसेट लाएगी.

विट्टल ने कहा कि कंपनी ने पिछले 60 दिन में 4जी मोबाइल साइट्स में तीन गुना का इजाफा किया है जिससे ग्राहकों को बेहतर सेवाएं दी जा सकें. एयरटेल ने पिछले पांच साल में 1.10 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है. इसमें से 50,000 करोड़ रुपये पिछले दो साल में खर्च किए गए हैं. यह खर्च मुख्य रुप से स्पेक्ट्रम और ढांचे पर किया गया है. कंपनी को 4जी स्पेक्ट्रम 2010 में मिला था. दूरसंचार कंपनी ने अप्रैल 2012 में कोलकाता में देश में पहली बार 4जी नेटवर्क पेश किया था.

रिलायंस जियो और अन्य से प्रतिस्पर्धा के बारे में पूछे जाने पर विट्टल ने कहा कि एयरटेल हमेशा प्रतिस्पर्धा का सफलता से सामना करती रही है. रिलायंस जियो की सभी 29 राज्‍यों में उपस्थिति है. कंपनी 4जी नेटवर्क को वाणिज्यिक तौर पर शुरु करने के लिए नेटवर्क का परीक्षण कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें