32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिना पेंट्रीकार वाले ट्रेनों में खाना उपलब्‍ध करायेगी IRCTC

नयी दिल्‍ली : भारतीय रेलवे एक बड़ी सेवा शुरू करने वाली है. जिन ट्रेनों में रसोई यान नहीं होगी, उस ट्रेन के यात्रियों को ई कैटरिंग की मदद से लजीज व्‍यंजन उपलब्‍ध कराये जायेंगे. कैटरिंग एंड टूरिस्ट कॉर्पोरेशन (आइआरसीटीसी) ने बुधवार को कहा कि कंपनी ने बिना रसोई यान वाली 1,356 ट्रेनों में ई-कैटरिंग की […]

नयी दिल्‍ली : भारतीय रेलवे एक बड़ी सेवा शुरू करने वाली है. जिन ट्रेनों में रसोई यान नहीं होगी, उस ट्रेन के यात्रियों को ई कैटरिंग की मदद से लजीज व्‍यंजन उपलब्‍ध कराये जायेंगे. कैटरिंग एंड टूरिस्ट कॉर्पोरेशन (आइआरसीटीसी) ने बुधवार को कहा कि कंपनी ने बिना रसोई यान वाली 1,356 ट्रेनों में ई-कैटरिंग की सुविधा शुरू की है. कंपनी ने कहा, सितंबर 2014 में परीक्षण के तौर पर आइआरसीटीसी ने इस सेवा को शुरू किया था. इसके काफी अच्‍छे परिणाम देखने को मिले हैं.

इस परीक्षण में विभिन्‍न रसोई यान रहित ट्रेनों में देशभर में आइआरसीटीसी ने 6,000 लोगों तक खाना पहुंचाया है. इनमें से केवल 350 लोगों को फास्ट-फूड पहुंचाया गया. बाकी सभी लोगों को पारंपरिक भारतीय भोजन उपलब्ध कराया गया. आइआरसीटीसी ने एक बयान में कहा, ‘आइआरसीटीसी रेलवे यात्रियों के लिए भारतीय भोजन को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है. खाना मुहैया कराने वाली कई बड़ी कंपनियां और कैटरर्स जैसे पंजाबी ग्रिल, बीकानेरवाला, इडली डॉट कॉम, करी किचन आदि के साथ बातचीत आखिरी दौर में हैं.

यात्री आइआरसीटीसी की फोन लाइन और वेबसाइट से खाना ऑर्डर कर सकते हैं. आइआरसीटीसी का मानना है जिन ट्रेनों में रसोई यान नहीं रहता है उसमें यात्रियों को खाने के सामान समय पर नहीं मिल पाते और उन्‍हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आइआरसीटीसी सभी यात्रियों को सुरक्षित और गुणपत्तायुक्‍त खाना मुहैया कराने के उद्देश्‍य से इस सेवा को शुरू करने वाला है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें