31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत में पाकिस्तान से महंगा है पेट्रोल लेकिन डीजल है सस्ता : मंत्री

नयी दिल्ली : पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज कहा कि भारत में पेट्रोल की लागत पडोसी देश पाकिस्तान व श्रीलंका से अधिक है लेकिन यह बांग्लादेश व नेपाल की तुलना में सस्ता है. वहीं डीजल का दाम श्रीलंका को छोड अन्य सभी पडोसी देशों से कम है. पेट्रोल का दाम दिल्ली में 63.16 रुपये […]

नयी दिल्ली : पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज कहा कि भारत में पेट्रोल की लागत पडोसी देश पाकिस्तान व श्रीलंका से अधिक है लेकिन यह बांग्लादेश व नेपाल की तुलना में सस्ता है. वहीं डीजल का दाम श्रीलंका को छोड अन्य सभी पडोसी देशों से कम है.
पेट्रोल का दाम दिल्ली में 63.16 रुपये प्रति लीटर है जबकि पाकिस्तान में इसका दाम 44.05 रुपये लीटर व श्रीलंका में 54.75 रुपये लीटर है. हालांकि, बांग्लादेश में पेट्रोल का दाम 76.97 रुपये व नेपाल में 68.13 रुपये प्रति लीटर है. इन दोनों देशों के मुकाबले भारत में पेट्रोल का दाम कम है. प्रधान ने आज राज्यसभा में एक लिखित जवाब में यह जानकारी दी.
उन्होंने कहा कि दिल्ली में डीजल के दाम (49.57 रुपये प्रति लीटर) श्रीलंका के अलावा सभी पडोसी देशों से कम है. श्रीलंका में डीजल का दाम 44.29 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, पाकिस्तान में डीजल की कीमत 51.15 रुपये, बांग्लादेश में 54.27 रुपये व नेपाल में 54.27 रुपये प्रति लीटर है.
नेपाल वाहनों के लिये अपना सारा ईंधन भारत से लेता है. नवंबर 2014 से जनवरी 2015 के दौरान भारत ने चार अवसरों पर पेट्रोल व डीजल पर उत्पाद शुल्क बढाया है. कुल मिलाकर पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 7.75 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल पर 6.50 रुपये प्रति लीटर बढाया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें