27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

यूनाइटेड स्पिरिट्स के चेयरमैन पद का विवाद : जानिए कैसा रहा है विजय माल्या का अर्श से अबतक का सफर

नयी दिल्ली :कारोबारी जगत मे जाना पहचाना नाम विजय माल्या एक बार फिर मीडिया की सुर्खियों में अपनी जगह बना रहे हैं. इस बार विजय माल्या और यूनाइटेड स्पिरिट्स बोर्ड के बीच बढ़ता झगड़ा इसका कारण बना है. इस बीच विजय माल्या ने स्पष्ट कर दिया है कि वह यूनाइटेड स्पिरिट्स के नॉन-एक्जिक्यूटिव और डायरेक्टर […]

नयी दिल्ली :कारोबारी जगत मे जाना पहचाना नाम विजय माल्या एक बार फिर मीडिया की सुर्खियों में अपनी जगह बना रहे हैं. इस बार विजय माल्या और यूनाइटेड स्पिरिट्स बोर्ड के बीच बढ़ता झगड़ा इसका कारण बना है. इस बीच विजय माल्या ने स्पष्ट कर दिया है कि वह यूनाइटेड स्पिरिट्स के नॉन-एक्जिक्यूटिव और डायरेक्टर पद से इस्तीफा नहीं देंगे. उन्होंने कहा, मैं सामान्य रूप से डायरेक्टर के पद का काम करता रहूंगा.

मुझे इस पद से हटाने का अधिकार सिर्फ शेयरधारकों को है. विजय माल्या कारोबारी क्षेत्र में एक जाना पहचाना नाम है. न सिर्फ देश में बल्कि वेदशों में भी कई कंपनियों के साथ माल्या की साझेदारी है. कुछ सालों में माल्या का कारोबार कई तरह के व्यापार में अपनी किस्मत आजमायी. लेकिन विमान सेवा शुरू करने के बाद से जैसे विजय माल्या के कारोबार पर ग्रहण लग गया. किंगफिशर एयरलाइन की शुरुआत बड़े जोर शोर के साथ शुरू हुआ लेकिन इसका अंत किंगफिशर के विमान की कबाड़ में हुई बिक्री के साथ हुआ.

डियाजियो के साथ ताजा विवाद के कारण एक बार फिर चर्चा मे माल्या
इंग्लैंड की शराब कंपनी डियाजियो ने विजय माल्या को यूनाइटेड स्प्रिट्स के डायरेक्टर पद से इस्तीफा देने के लिए कहा, उन्होंने माल्या पर अनुचित व्यवहार और नियमों को तोड़ने का आरोप लगाया. इसके साथ ही माल्या पर यूएसएल का पैसा गलत तरीके से किंगफिशर एयरलाइंस और दूसरी कंपनियों में इस्तेमाल करने का भी आरोप है. माल्या ने इन आरोपो से इनकार किया और कहा कि उन पर लगाये गये आरोप बेबुनियाद हैं और इस तरह के आरोपों के दम पर उन्हें बाहर नहीं निकाला जा सकता इस मामले को सौहादपूर्ण ढंग से निपटाया जाना चाहिए. डियाजियो ने यूनाइटेड स्प्रिट्स की नियंत्रक हिस्सेदारी खरीद ली है. उनकी अब 54 फीसदी हिस्सेदारी है.
माल्या की लाइफ स्टाइल भी रही है चर्चा में
विजय माल्या की लाइफस्टाइल और बी टाउन में पार्टियों के चर्चे जोरों पर हैं. मीडिया में इन पार्टियों की कई तस्वीरें आयी हैं. इसके अलावा माल्या को काफी शौकिन भी माना जाता है. माल्या खेल और खिलाड़ियों से भी गहरा रिश्ता रखते हैं. आईपीएल में माल्या ने रॉयल चेलैंजर बेंगलूर की टीम खरीदी वही एफवन रेस भी उनका रिश्ता रहा. आईपीएल के गैलेमर पार्टियों में माल्या को शामिल होते अक्सर देखा गया है. अपनी टीम का हौसला बढ़ाने के लिए भी माल्या मैदान पर नजर आते रहे हैं.
बैंकों ने किया लोन देने से इनकार, डिफोल्टर घोषित हैं माल्या
किंगफिशर एयरलाइन जिस जोश और बड़े प्रचार के साथ शुरू हुआ उसका बुरे दिन भी उतना ही प्रचारित और मीडिया में छाया रहा. किंगफिशर के कर्मचारियों को तनख्वाह ना मिलने के कारण कर्मचारियों ने हड़ताल शुरू की. अंत में माल्या को तंग आकर अक्टूबर 2012 में एयरलाइन बंद करनी पड़ी. माल्या को कर्मचारियों को पैसे देने और एयलाइन चलाने के लिए काफी जोर लगाने पड़ा. इस कारण उन्हें अपनी कई संपत्ति बेचनी पड़ी. बैंक से लोग के लिए माल्या ने जब आवेदन दिया तो उन्हें इरादतन डिफॉल्टर घोषित कर दिया गया. सरकार ने भी लाइसेंस रद्द कर दिया. गौरतलब है कि किंगफिशर एयरलाइंस ने 1 अरब से भी ज्यादा का कर्ज लिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें