23.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रुपये की विनिमय दर चिंता का विषय : जयंत सिन्‍हा

नयी दिल्ली : वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने आज कहा कि भारतीय मुद्रा की दर को को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाए रखने को लेकर रिजर्व बैंक सतर्क है. सिन्हा ने आज ब्लूमबर्ग टीवी इंडिया से कहा, ‘रुपया एक काफी स्थिर मुद्रा है और यह डॉलर को छोडकर अन्य सभी मुद्राओं के मुकाबले मजबूत हुआ […]

नयी दिल्ली : वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने आज कहा कि भारतीय मुद्रा की दर को को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाए रखने को लेकर रिजर्व बैंक सतर्क है. सिन्हा ने आज ब्लूमबर्ग टीवी इंडिया से कहा, ‘रुपया एक काफी स्थिर मुद्रा है और यह डॉलर को छोडकर अन्य सभी मुद्राओं के मुकाबले मजबूत हुआ है.

ऐसे में विनिर्माण क्षेत्र की प्रतिस्पर्धा की दृष्टि से यह निश्चित रूप से चिंता की बात है.’ वित्त राज्यमंत्री ने कहा कि रुपये के उतार चढाव की निगरानी की जा रही है, लेकिन 62 से 65 प्रति डालर का दायरा एक और अच्छा क्षेत्र है. फिलहाल डॉलर के मुकाबले रुपया 61.91 प्रति डॉलर पर चल रहा है.

सिन्हा ने कहा कि रिजर्व बैंक इन सभी मामलों में काफी सतर्क है. हमें इसे ऐसे क्षेत्र में रखना होगा जहां हम वैश्विक तौर पर प्रतिस्पर्धी बने रह सकें. पूरे 2014 के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपये में करीब दो प्रतिशत की गिरावट आई है. यह लगातार चौथा साल है जबकि रुपये में गिरावट आई है. 2013 में रुपया 11 प्रतिशत कमजोर हुआ था और 2011 में 18 प्रतिशत से अधिक टूटा था. 2012 में हालांकि इसकी गिरावट कम यानी तीन प्रतिशत रही थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें