35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

माल्या दोबारा नहीं बन पाएंगे किंगफिशर के प्रबंध निदेशक

नयी दिल्ली : मशहूर उद्योगपति विजय माल्या को दोहरा झटका लगा है. एक तरफ जहां सरकार ने जहां किंगफिशर एयरलाइंस की अर्जी खारिज करते हुए माल्‍या को दोबाराकिंगफिशरकंपनी का प्रबंध निदेशक बनाने पर नामंजूरी दी है. वहीं दूसरी ओर उन्‍हें समूह की एक अन्य कंपनी मैंगलोर केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स (एमसीएफएल) के निदेशक पद से इस्तीफा […]

नयी दिल्ली : मशहूर उद्योगपति विजय माल्या को दोहरा झटका लगा है. एक तरफ जहां सरकार ने जहां किंगफिशर एयरलाइंस की अर्जी खारिज करते हुए माल्‍या को दोबाराकिंगफिशरकंपनी का प्रबंध निदेशक बनाने पर नामंजूरी दी है. वहीं दूसरी ओर उन्‍हें समूह की एक अन्य कंपनी मैंगलोर केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स (एमसीएफएल) के निदेशक पद से इस्तीफा देना पडा है.
यूबी समूह की प्रमुख कंपनी रही यूनाइटेड स्पिरिट्स लि. के अल्पांश भागीदारों द्वारा कंपनी के प्रस्तावित वित्तीय सौदे माल्या से जुडी कंपनी के साथ करने के प्रस्तावों को खारिज किये जाने के कुछ ही दिनों बाद यह नया घटनाक्रम हुआ है.वित्तीय संकट तथा बढते कर्ज के कारण अक्तूबर 2012 से उडानों का परिचालन बंद हुए किंगफिशर एयरलाइंस ने माल्या को पांच साल के लिए फिर से प्रबंध निदेशक नियुक्त करने के लिए कारपोरेट कार्य मंत्रालय से अनुमति मांगी थी.
‘बिना पारिश्रमिक’ के प्रस्तावित यह नियुक्ति 16 अक्तूबर 2013 से प्रभावी होनी थी. कंपनी ने कहा है कि माल्या को प्रबंध निदेशक नियुक्त करने के लिए उसके आवेदन को खारिज कर दिया गया है. यह पता नहीं चल सका है कि आवेदन किस कारण खारिज किया गया.
हालांकि सरकारी सूत्रों का कहना है कि किंगफिशर का अपने कर्जदाताओं तथा शेयरधारकों से पुनर्नियुक्ति की मंजूरी लेने में विफल रहने के कारण यह निर्णय किया गया है.मैंगलोर केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स लि. ने आज ही माल्या के निदेशक पद से इस्तीफे की घोषणा की है और इसका कोई कारण नहीं बताया.
इसी बीच किंगफिशर तथा समूह की एक अन्य कंपनी यूबी इंजीनियंगर के शेयरों के कारोबार को भी आज से निलंबित कर दिया गया है. इसका कारण कंपनियों का सूचीबद्धता नियमों का अनुपालन नहीं करना है.
कुल मिलाकर यूनाइटेड स्प्रिट्स को छोडकर यूबी समूह की बाजार हिस्सेदारी पिछले एक साल में आधे से अधिक कम हुई है.
कंपनियों के समय पर वित्तीय परिणाम तैयार करने तथा उसे प्रकाशित करने में विफल रहने को लेकर शेयर बाजारों ने यह कदम उठाया है.बंबई शेयर बाजार को दी सूचना में एमसीएफएल ने आज कहा ‘विजय माल्या ने कंपनी के निदेशक मंडल के सदस्य पद से तुरंत प्रभाव से इस्तीफा दे दिया है.’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें