27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जीडीपी वृद्धि दर 5.6 प्रतिशत रहने की संभावना : सिटीग्रुप

नयी दिल्ली : सिटीग्रुप का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 5.6 प्रतिशत रहेगी. इस बैंकिंग संस्थान ने यह अनुमान ऐसे समय में लगाया है जबकि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर घटकर 5.6 प्रतिशत रह गयी. सिटीग्रुप की रिपोर्ट में […]

नयी दिल्ली : सिटीग्रुप का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 5.6 प्रतिशत रहेगी. इस बैंकिंग संस्थान ने यह अनुमान ऐसे समय में लगाया है जबकि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर घटकर 5.6 प्रतिशत रह गयी.

सिटीग्रुप की रिपोर्ट में कहा गया है कि विधानसभा चुनावों के बाद सुधारों को मिली रफ्तार, नकदी की स्थिति में सुधार से भारतीय अर्थव्यवस्था की उज्ज्वल तस्वीर दिखायी देती है. चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में जीडीपी की वृद्धि दर 5.3 प्रतिशत रही है जो पहली तिमाही में 5.7 प्रतिशत रही थी.

हालांकि वित्त वर्ष की पहली छमाही में वृद्धि दर 5.5 प्रतिशत रही है जो पिछले वित्त वर्ष की पहली छमाही के 4.9 प्रतिशत से अधिक है. रिपोर्ट में कहा गया है कि विधानसभा चुनाव के बाद सुधारों की रफ्तार, नकदी की स्थिति में सुधार व परियोजना को तेजी से मंजूरी के चलते हमने पूरे वित्त वर्ष के लिए अपने 5.6 प्रतिशत की वृद्धि दर के अनुमान को कायम रखा है, जो इससे पिछले वित्त वर्ष में 4.7 प्रतिशत था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें