25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

NCAP के क्रैश टेस्‍ट में मारुति की ”स्विफ्ट” और निसान की ”डैटसन” पूरी तरह फेल

नयी दिल्‍ली : मारुति सुजुकी की लोकप्रिय हैचबैक कार स्विफ्ट और निसान की डैटसन गो, ग्लोबल एनसीएपी द्वारा कराए गए टक्कर परीक्षणों (क्रैश टेस्ट) में पूरी तरह विफल रही है जो कि ‘जीवन खतरे में डालने के उच्च जोखिम’ को दिखाता है. जबकि इन कंपनियों का कहना है कि वे देश के सभी नियमों की […]

नयी दिल्‍ली : मारुति सुजुकी की लोकप्रिय हैचबैक कार स्विफ्ट और निसान की डैटसन गो, ग्लोबल एनसीएपी द्वारा कराए गए टक्कर परीक्षणों (क्रैश टेस्ट) में पूरी तरह विफल रही है जो कि ‘जीवन खतरे में डालने के उच्च जोखिम’ को दिखाता है. जबकि इन कंपनियों का कहना है कि वे देश के सभी नियमों की पुष्टि करती हैं.

उपभोक्ता कार सुरक्षा परीक्षण निकायों के शीर्ष निकाय ग्लोबल एनसीएपी के मुताबिक, निसान की डैटसन गो और मारुति सुजुकी की स्विफ्ट के क्रैश टेस्ट से यह सामने आया कि टक्कर के दौरान उसमें सवार लोगों की जान जोखिम में पडने का खतरा बहुत ज्यादा है. इस निकाय ने इन दोनों कारों को ‘शून्य स्टार सेफ्टी रेटिंग’ दी है.

ग्लोबल एनसीएपी ने एक बयान में कहा, यदि इन कारों में आमने सामने और बगल से टक्कर के मद्देनजर सुरक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र के परीक्षण नियमों के तहत की गयी रिफारिशों का अनुपालन किया होता तो इनमें दुर्घटना जोखिम में उल्लेखनीय कमी लायी जा सकती है.

मारुति सुजुकी इंडिया ने प्रतिक्रिया में कहा है, भारत में विनिर्मित व बेची गयी कारें उन सभी नियमनों के पूरी तरह अनुरुप हैं जो वर्तमान में देश में लागू हैं. कंपनी ने कहा, इसी तरह, मारुति सुजुकी द्वारा अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए निर्यात हेतु भारत में विनिर्मित कारें संबद्ध आयातक देश के सभी नियमनों के पूरी तरह अनुरुप हैं.

कंपनी ग्राहकों की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध हैं. स्विफ्ट देश में सबसे ज्यादा बिक रही कारों में से एक है. संपर्क किए जाने पर निसान इंडिया के अध्यक्ष गुइलाउमे सिकार्ड ने कहा, डैटसन गो भारत में जरुरी स्थानीय वाहन नियमों का पालन करती है. सुरक्षा भारत में महत्वपूर्ण व प्रमुख मुद्दा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें