32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब पुरानी कारें बेचेगी रेनो, अगले साल लायेगी दो नये मॉडल

पेरिस : फ्रांस की प्रमुख वाहन कंपनी रेनो ने भारत में कार बाजार के नए खंडों में प्रवेश करने की योजना बनाई है. कंपनी अगले साल भारत में पुरानी कारों के बाजार प्रवेश के अलावा, दो नए माडल पेश करेगी. कंपनी का मानना है कि इससे बाजार में अपनी मौजूदगी बढेगी और यह एक बड़ी […]

पेरिस : फ्रांस की प्रमुख वाहन कंपनी रेनो ने भारत में कार बाजार के नए खंडों में प्रवेश करने की योजना बनाई है. कंपनी अगले साल भारत में पुरानी कारों के बाजार प्रवेश के अलावा, दो नए माडल पेश करेगी. कंपनी का मानना है कि इससे बाजार में अपनी मौजूदगी बढेगी और यह एक बड़ी चुनौती है. कंपनी ने भारत में पांच प्रतिशत से अधिक की बाजार हिस्सेदारी का लक्ष्य रखा है और वह देश के लिए उपयुक्त उत्पाद पेश करने के लिए चेन्नई के अपने अनुसंधान एवं विकास केंद्र का भी फायदा उठा रही है.

रेनो के अध्यक्ष (अफ्रीका, पश्चिम एशिया और भारत) बर्नार्ड कैंबियर ने पेरिस मोटर शो के मौके पर कहा कि भारतीय बाजार अगले दो साल में रेनो के लिए बडी चुनौती है. भारतीय बाजार के लिए हमारी बडी महत्वाकांक्षाएं हैं. यह हमारे लिए महत्वपूर्ण है. कंपनी की नई कारोबारी योजनाओं के संबंध में उन्होंने कहा कि हमारी योजना कुछ नई सेवाएं शुरु करने की है. रेनो इंडिया के स्थानीय मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक सुमित साहनी के साथ मेरी महत्वाकांक्षा है कि पुरानी कारों का बाजार विकसित करने जैसी और चीजें की जाएं.

साहनी ने कहा कि पुरानी कारों के बाजार में प्रवेश करने से कंपनी को ब्रांड बिल्डिंग करने में मदद मिलेगी. साहनी ने कहा कि आज यदि कोई ग्राहक रेनो कार खरीदने आता है और उसके पास पहले से एक कार होती है तो वह ऐसे मंच ढूंढता है जहां उसके मौजूदा कार की सही कीमत मिल सके. साहनी ने कहा कि यदि ग्राहक रेनो कार खरीदना चाहता है तो हम उसे नयी कार खरीदने के लिए मौजूदा रेना कार बेचने का विकल्प दे सकते हैं. इसलिए पुरानी कार का कारोबार महत्वपूर्ण है.

ग्राहक के लिहाज से और डीलरों के लिहाज से भी जिससे उनका कारोबार बढता है. यह पूछने पर कि कंपनी इस खंड को कब शुरु करना चाहती है, उन्होंन कहा कि हम यह कारोबार अगले साल शुरु करना चाहते हैं. भारतीय बाजार में एमपीवी (मल्टी पर्पस वेहिकल) और चार लाख रुपये से कम की कार पेश करने की तैयारी के बारे में साहनी ने कहा कि कंपनी सही कीमत पर सही उत्पाद पेश करने की दिशा में काम कर रही है.

उन्होंने कहा हमने देखा है कि कई कंपनियों ने सही उत्पाद या सही कीमत पर उत्पाद पेश नहीं किए. इसलिए हम कोशिश कर रहे हैं कि सही वक्त पर सही कीमत में सही उत्पाद पेश किया जाए इसलिए हम चेन्नई के अपने प्रौद्योगिकी केंद्र का फायदा उठा रहे हैं. उन्होंने कहा कि रेनो भारत में आंशिक कारोबार नहीं करना चाहती. रेनो फिलहाल अपने पांच माडल की बिक्री करती है जिनमें मध्यम आकार के एसयूवी डस्टर शामिल है, जिसकी बाजार हिस्सेदारी पिछले साल दो प्रतिशत से थोडी अधिक थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें