भूषण स्टील की संकटें और बढी, बैंकों ने दिया फॉरेंसिक ऑडिट का आदेश

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्‍ली: नकदी संकट से जूझ रही भूषण स्टील की संकटें और बढती नजर आ रही हैं. भूषण स्‍टील पर घेरा और कसते हुए उसे कर्ज देने वाले बैंकों के समूह ने कंपनी के बही खातों के फॉरेंसिक ऑडिट का आदेश दिया है. साथ ही प्रवर्तकों से कहा गया है कि वे कंपनी में और पूंजी डालें जिससे भूषण स्टील को दिवालिया होने से बचाया जा सके. भूषण स्टील को ऋण देने वाले बैंकों की आज हुई बैठक में यह फैसला किया गया.

उल्लेखनीय है कि सीबीआई ने सिंडिकेट बैंक के चेयरमैन एस के जैन की संलिप्तता वाले कर्ज के लिये रिश्वत घोटाले में भूषण स्टील के वाइस चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक नीरज सिंघल को गिरफ्तार किया गया है. कंपनी के खातों का फॉरेंसिक ऑडिट प्रतिष्ठित ऑडिट कंपनी द्वारा किया जाएगा जिसकी नियुक्ति शीघ्र की जाएगी. इसमें यह पता लगाया जाएगा कि कंपनी ने ऋण का इस्तेमाल सही उद्देश्य के लिए किया अथवा धन का अन्यत्र इस्तेमाल किया गया.

इसके अलावा पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की अगुवाई वाले बैंकों के समूह ने कंपनी के बोर्ड में बैंको की ओर से तीन निदेशकों को भी मनोनीत करने का फैसला किया है. पीएनबी ने बयान में कहा कि इसके अलावा बैंक कंपनी के विनिर्माण परिचालन व मौजूदा विस्तार गतिविधियों की निगरानी के लिए स्वतंत्र इंजीनियर की भी नियुक्ति करेंगे. बैंकरों ने दैनिक आधार पर नकदी के प्रवाह की निगरानी के लिए प्रतिष्ठित ऑडिट कंपनी की नियुक्ति को भी मंजूरी दी है. कुल मिलाकर 51 बैंकों को कंपनी से 40,000 करोड रुपये का ऋण वसूलना है. नकदी संकट से निकलने के लिए बैंकों ने कंपनी से और इक्विटी लाने व मुख्य कारोबार से अलग दूसरी परिसंपत्तियां बेचने को भी कहा है.

बयान में कहा गया है, 'हालांकि कंपनी ने मौजूदा परिस्थितियों में कुछ और समय मांगा है. चूंकि इक्विटी लाने में कुछ समय लगेगा ऐसे में बैंकरों ने कंपनी को गैर मुख्य परिसंपत्तियों की बिक्री की सलाह दी है. कंपनी से कहा गया है कि वह इसके लिए कुछ निश्चित समयसीमा भी बताए.' कंपनी के प्रबंधन में बदलाव की मांग के बीच बैंकरों ने कंपनी के प्रदर्शन की समीक्षा की और कंपनी के संतोषजनक परिचालन के बारे में संज्ञान लिया.

इस बीच, कंपनी ने बैंकरों को सूचित किया है कि भूषण स्टील का पेशेवर प्रबंधन कायम है और परिचालन सामान्य तौर पर चल रहा है. इससे पहले इसी महीने कंसोर्टियम के एक अन्य सदस्य भारतीय स्टेट बैंक ने कहा था कि वह कंपनी के दैनिक आधार पर प्रबंधन के लिए बाहरी एजेंसी के लिए दबाव बनाएगा. कंपनी पर एसबीआई का 6,000 करोड रुपये का ऋण बकाया है. बंबई शेयर बाजार में भूषण स्टील का शेयर आज 4.98 प्रतिशत लुढककर 152.50 रपये पर बंद हुआ.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें