Corona Virus के नये मामलों में कमी की रिपोर्ट से स्टॉक मार्केट में गिरावट पर लगा विराम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

मुंबई : Corona Virus. स्थानीय शेयर बाजारों में पिछले चार कारोबारी दिवस से जारी गिरावट पर बुधवार को विराम लगा और बीएसई-सेंसेक्स में 429 अंक तथा एनएसई-निफ्टी में 133 अंक का उछाल आया. चीन में कोरोनो वायरस के नये मामलों में कमी आने की रिपोर्ट और भारत पर इस विषाणु के आर्थिक प्रभावों से निपटने के लिए जल्द कदम उठाने की केंद्र सरकार की घोषणा से निवेशकों की धारणा में सुधार दिखा.

बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स मजबूती के साथ खुला और दिन में 41,357.16 अंक तक चढ़ गया था. अंत में सेंसेक्स पिछले बंद से 428.62 अंक यानी 1.05 फीसदी बढ़कर 41,323 अंक पर बंद हुआ. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 133.40 अंक यानी 1.11 फीसदी की बढ़त के साथ 12,125.90 अंक पर बंद हुआ.

बाजार में अच्छी हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 2.60 फीसदी मजबूत हुआ. इसके अलावा, बजाज फाइनेंस, एचयूएल, ओएनजीसी और एचडीएफसी में 2.79 फीसदी तक की तेजी आयी. वहीं, सन फार्मा, टीसीएस, भारती एयरटेल, एलएंडटी और इंडसइंड बैंक में 1.33 फीसदी तक की गिरावट आयी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को चीन में फैले खतरनाक कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न स्थिति की समीक्षा के लिए औषधि, कपड़ा, रसायन, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी हार्डवेयर, सौर, वाहन, सर्जिकल उपकरण, पेंट, उर्वरक समेत विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की. उन्होंने कहा कि सरकार कोरोना वायरस से वैश्विक बाजार में अफरा-तफरी का घरेलू उद्योगों पर पड़ने वाले संभावित प्रभावों से निपटने के लिए जल्द ही कदम उठायेगी.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर के अनुसार, ‘ऐसी उम्मीद है कि सरकार दूरसंचार कंपनियों को कुछ राहत देने की योजना बना रही है, इससे बाजार में सकारात्मक प्रभाव पड़ा. वैश्विक मोर्चे पर कोरोना वायरस के नये मामले में कमी आयी है और करीब 80 फीसदी चीनी उपक्रमों में कामकाज शुरू हो गया है. यह आर्थिक पुनरोद्धार का संकेत है.

खंडवार सूचकांकों में बीएसई ऊर्जा, स्वास्थ्य और तेल एवं गैस में 2.37 फीसदी की तेजी आयी. सभी 19 खंडवार सूचकांक लाभ में रहे. विदेशी मुद्रा बाजार छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती के मौके पर बंद रहा. एशिया के अन्य बाजारों में भी तेजी रही. चीन में कोरोना वायरस के नये मामलों में कमी की खबरों का वैश्विक बाजारों पर अच्छा असर पड़ा है. यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरूआती कारोबार में तेजी दर्ज की गयी.

चीन में मंगलवार को करोना वायरस के 1,749 नये मामलों की पुष्टि हुई. वहां के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बुधवार को कहा कि एक दिन पहले 1,886 मामलों की पुष्टि हुई थी. बुधवार का आंकड़ा 29 जनवरी के बाद सबसे कम है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें