34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जानें, Android TV को घर लाने के 5 बड़े कारण

आज के दौर में टीवी की टेक्नोलॉजी लगातार बेहतर होती जा रही है और smart television सेट का प्रचलन काफी बढ़ गया है. एक शौक़ीन उपयोगकर्ता होने के नाते, अगर आपको टीवी के चयन का अवसर मिले तो आप smart TV के बिल्ट-इन OS को सबसे ज्यादा अहमियत देंगे. आजकल ऐसे कई प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध हैं […]

आज के दौर में टीवी की टेक्नोलॉजी लगातार बेहतर होती जा रही है और smart television सेट का प्रचलन काफी बढ़ गया है. एक शौक़ीन उपयोगकर्ता होने के नाते, अगर आपको टीवी के चयन का अवसर मिले तो आप smart TV के बिल्ट-इन OS को सबसे ज्यादा अहमियत देंगे. आजकल ऐसे कई प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध हैं लेकिन इनमें एंड्रॉइड टीवी का स्थान बेहद खास है और इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि वे आपको बड़े एडजस्टमेंट के बगैर स्मार्टफोन से बड़ी स्क्रीन पर जाने की अनुमति देते हैं. एंड्रॉइड टीवी दरअसल गूगल द्वारा डिजाइन किया गया smart TV OS है जिसका इस्तेमाल आप अलग-अलग तरह के कंटेंट्स को खोजने एवं स्ट्रीम करने, ऐप्स को चलाने, वॉइस सर्च करने तथा बड़ी आसानी से फोन-टू-टीवी कास्टिंग का आनंद लेने के लिए कर सकते हैं.

इसे अच्छी तरह समझने के लिए, यहां पांच कारण बताए गए हैं कि एंड्रॉइड टीवी इतने ज्यादा लोकप्रिय क्यों हैं और क्यों आपको इसे खरीदने पर विचार करना चाहिए.

एंड्रॉइड टीवी का इस्तेमाल करना बेहद आसान है

स्मार्टफोन प्लेटफ़ॉर्म के रूप में एंड्रॉइड का पूरे देश में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल हो रहा है और एंड्रॉइड टीवी का इंटरफ़ेस शुरुआत से ही आपको काफी परिचित मालूम होता है. इसके बेहद सरल ले-आउट से आप कंटेंट तुरंत खोज सकते हैं और आप अलग-अलग ऐप को आराम से नेविगेट कर सकते हैं, वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं तथा बिना किसी परेशानी के टीवी सेटिंग्स को बदल सकते हैं. एंड्रॉइड टीवी में मल्टीटास्किंग की सुविधा भी मौजूद है और इस वजह से आप चैनल ब्राउज़ करते समय समाचार या अपने पसंदीदा गाने सुन सकते हैं.

दूसरे एंड्रॉइड डिवाइस के साथ कम्पैटिबलिटी का आनंद लीजिए

एंड्रॉइड पर चलने वाले smart television सेट दूसरे एंड्रॉइड डिवाइस के साथ कम्पैटिबल हैं. इस शानदार सुविधा की मदद से आप अपने स्मार्टफ़ोन और टैबलेट को इस टीवी के साथ बिना किसी परेशानी के सिंक्रनाइज़ कर सकते हैं. इससे भी बड़ी बात यह है कि, आप बिल्ट-इन क्रोमकास्ट के जरिए दूसरे डिवाइस में मौजूद फ़ोटो, म्यूजिक और वीडियो जैसे कंटेंट को अपने टीवी पर स्ट्रीम कर सकते हैं. इसके अलावा, आप एंड्रॉइड टीवी पर कंटेंट को एक्सेस करने और नेविगेट करने के लिए अपने एंड्रॉइड फोन को रिमोट में बदल सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर एंड्रॉइड टीवी रिमोट कंट्रोल ऐप डाउनलोड करना होगा.

एंड्रॉइड टीवी में बिल्ट-इन गूगल असिस्टेंट की सुविधा मौजूद है

नेटफ्लिक्स की बिल्कुल नयी सीरीज की स्कैनिंग करना या म्यूजिक ट्रैक की लंबी सूची में से अपने पसंदीदा गाने को ब्राउज़ करना बेहद जटिल काम है, लेकिन यहां आप गूगल असिस्टेंट की मदद से समय बचा सकते हैं. आप केवल कुछ कमांड बोलकर अपने पसंदीदा कंटेंट तक पहुंच सकते हैं. आपको सिर्फ उस मूवी / शो का नाम बोलना है जिसे आप देखना चाहते हैं, और इसके बाद का काम गूगल असिस्टेंट पूरा कर देता है. आप मौसम की जानकारी हासिल करने, या फिर एक जगह से दूसरे जगह की दूरी जानने के लिए भी इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं.

आपको ऐप्स की पूरी रेंज का एक्सेस मिलता है

हर तरह के कंटेंट की उपलब्धता एंड्रॉइड टीवी की सबसे बड़ी ख़ासियत है. आप अपने फ़ोन पर चलने वाले लगभग सभी एंड्रॉइड ऐप्स का इस्तेमाल अपने एंड्रॉइड टीवी पर भी कर सकते हैं. आप सीधे गूगल प्ले स्टोर से यूट्यूब और अमेज़न प्राइम से लेकर स्पॉटिफाई और अपने पसंदीदा गेमिंग ऐप्स तक, हर तरह के ऐप्स एवं कंटेंट्स तक पहुंच सकते हैं. इसके अलावा, आपको निर्माता के ख़ास ऐप्स का एक्सेस भी मिल जाता है. उदाहरण के लिए, Sony LED TV खरीदने पर आप अपने सोनी टीवी हेतु उपलब्ध कंटेंट्स को देखने के लिए सोनी सेलेक्ट फीचर का उपयोग कर सकते हैं.

आप अपने टीवी की मदद से घर पर मौजूद डिवाइस को नियंत्रित कर सकते हैं

एंड्रॉइड टीवी और गूगल असिस्टेंट एक साथ मिलने पर बेहद असरदार हो जाता है. आप “डिम द लाइट्स” या “टर्न ऑन द एसी” जैसे सरल वॉयस कमांड देकर अपने घर के डिवाइस को बड़ी आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं. इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए अपने रिमोट पर माइक बटन दबाएं या "ओके गूगल" कहें.

अब तो आप अच्छी तरह जान गए हैं कि आपको एंड्रॉइड टीवी अपने घर क्यों लाना चाहिए, इसलिए Bajaj Finserv EMI Network से खरीदारी करके इस शॉपिंग को अपने बजट के अनुकूल बनाएं. यहां आप नो कॉस्ट ईएमआई पर टीवी खरीद सकते हैं, तथा अपने पसंदीदा टेलीविजन ब्रांड के एंड्रॉइड टीवी को घर लाने के लिए तुरंत दी जाने वाली फाइनैंसिंग की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से इसे खरीदने के लिए, अपने EMI Network Card का उपयोग करें. हालांकि अगर आपके पास यह कार्ड नहीं है, तो हमारे पार्टनर आउटलेट पर जाकर इन-स्टोर फाइनैंसिंग का विकल्प चुनें तथा 4 लाख रुपये तक की EMI फाइनैंसिंग का तुरंत लाभ उठाने के लिए अपने प्री-अप्रूव्ड ऑफर की जांच करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें