28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा, रेपो रेट में कटौती मजबूत आठ फीसदी आर्थिक वृद्धि की महत्वाकांक्षा के अनुरूप

नयी दिल्ली : नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने शुक्रवार को कहा कि रिजर्व बैंक का रेपो रेट में लगातार पांचवीं कटौती का शुक्रवार का निर्णय आर्थिक वृद्धि दर तेज कर उसे आठ फीसदी पर पहुंचाने की वृद्धि भारत की वृहद महत्वाकांक्षा के अनुरूप है. कुमार ने यहां भारत आर्थिक सम्मेलन में कहा कि […]

नयी दिल्ली : नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने शुक्रवार को कहा कि रिजर्व बैंक का रेपो रेट में लगातार पांचवीं कटौती का शुक्रवार का निर्णय आर्थिक वृद्धि दर तेज कर उसे आठ फीसदी पर पहुंचाने की वृद्धि भारत की वृहद महत्वाकांक्षा के अनुरूप है. कुमार ने यहां भारत आर्थिक सम्मेलन में कहा कि सरकार ने आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए पिछले कुछ महीनों में कई कदम उठाये हैं. आर्थिक वृद्धि की दर इस साल 6.50 फीसदी रहने का अनुमान है. हालांकि, यह उम्मीद से कम है.

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों में उठाये गये कदमों तथा रिजर्व बैंक द्वारा आज की गयी कटौती पर गौर करें, तो आप पायेंगे कि ये सारे कदम आर्थिक वृद्धि की गति को मजबूती देने के लिए हैं. हम चाहते हैं कि इस साल वृद्धि दर 6.50 फीसदी रहे, जो उम्मीद से कम ही है. हम चाहते हैं कि देर-सवेर यह आठ फीसदी पर पहुंचे. कुमार ने कहा कि भारत को आर्थिक वृद्धि दर को ऊपर उठाने और उसे वहां बनाये रखने में सफलता मिल रही है.

उन्होंने कहा कि हमारा वृद्धि का लक्ष्य महत्वाकांक्षी है. उन्होंने कहा कि सभी राज्यों में कारोबार का माहौल बेहतर बनाने तथा निवेश बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. भारत में बुनियादी संरचना तैयार करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि हम अभी एक ही काम करना चाहते हैं और वह अधिक दीर्घकालिक निवेश आकर्षित करना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें